बालों का झड़ना टूटना रोकने का नाम नहीं ले रहा है, गंजे होने की नौबत आ गई है तो फिर इस चीज को खाना कर दीजिए शुरू

हम यहां पर एक ऐसी चीज खाने और बालों में लगाने के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे हेयर प्रॉब्लम से जुड़ी परेशानी दूर होगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Whole grain benefits for hair : बालों का झड़ना टूटना और सफेद होना आम होता जा रहा है. यह परेशानी युवाओं में तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में फिर वो कई तरह के केमिकल हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं. जिससे बाल की सफेदी छिप तो जाती है लेकिन इससे व्हाइट हेयर पर रोक नहीं लगती है. ऐसे में फिर हम यहां पर एक ऐसी चीज खाने और बालों में लगाने के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे हेयर प्रॉब्लम से जुड़ी परेशानी दूर होगी. तो बिना देर किए आइए जानते हैं. 

कैसे बालों का झड़ना, सफेद होना और टूटना रोकें

आप अगर बालों से जुड़ी परेशानी को कम करना चाहते हैं, तो फिर अपनी डाइट में होल ग्रेन को शामिल करें. तो चलिए आपको बताते हैं वो 4 ग्रेन.

ब्राउन राइस - पोषक तत्वों से भरपूर ब्राउन राइस में उच्च मात्रा में डाइटरी फाइबर पाए जाते हैं. यह आपके वजन को भी कम करेगा. इससे कब्ज की भी समस्या दूर होगी. इसमें पाए जाने वाले कार्ब्स बाल के वॉल्यूम को बढ़ाते हैं. आपको इस चावल के उबले पानी में ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर स्कैल्प को मालिश करें. 

क्विनोआ - इसमें विटामिन और मिनरल उच्च मात्रा में पाया जाता है. इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है. इससे बालों का रूखापन दूर हो सकता है और बालों के टूटने की समस्या भी हल हो सकती है. क्विनोआ को पानी में उबालकर एक कटोरी में निकाल लीजिए, अब उसमें शहद और नारियल के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर स्कैल्प की मालिश करिए. करीब 30 मिनट तक बालों में लगा रहने दीजिए, फिर हेयर वॉश करिए. 

ओटमील - ओट्स में पाई जाने वाली एक्सफोलिएटिंग प्रोपर्टीज बालों को मुलायम बनाती है. इससे दो मुंहे बालों और रूसी की समस्या को दूर किया जा सकता है. आप इसको डाइट में शामिल कर लीजिए. 

बाजरा - बाजरे को पकाकर उसका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लीजिए. अब इसमें दही और नीम पाउडर को मिक्स करिए. इसके बाद इसमें नारियल का तेल मिक्स करिए. फिर इस पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर लंबाई तक में लगाइए. इससे बालों को मजबूती मिल सकती है.

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
MCD Standing Committee चुनाव के खिलाफ Supreme Court जाएगी AAP: Delhi CM Atishi
Topics mentioned in this article