इस सब्जी का बीज ब्रेन करता है शार्प, बच्चों की डाइट में जरूर करिए शामिल, कंप्यूटर की तरह चलेगा दिमाग

हम आपको यहां पर कद्दू के बीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बच्चों के मानसिक विकास को तेज करने और उनकी याददाश्त को मजबूत करने में मदद कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
कद्दू के बीज में फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 होता है जो याददाश्त तेज होती है.

How to sharp brain : माता-पिता के रूप में, हर कोई यह सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश करता है कि उनके बच्चे का सर्वांगीण विकास हो और वह जीवन की चुनौतियों का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो, चाहे  वह शारीरिक हो या मानसिक. बढ़ते बच्चों के लिए शरीर का विकास जितना जरूरी है, दिमाग का भी उतना ही आवश्यक है. इसमें आसपास के वातावरण के साथ-साथ सही खान-पान भी अहम भूमिका निभाता है. ऐसे में हम आपको यहां पर कद्दू के बीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बच्चों के मानसिक विकास को तेज करने और उनकी याददाश्त को मजबूत करने में मदद कर सकता है.

माता-पिता की ये आदतें बच्चों को कर सकती हैं बर्बाद, जितनी जल्दी हो कर लीजिए सुधार

कद्दू बीज के फायदे

- दिमाग को तेज (Sharp brain) रखने के लिए विटामिन, खनिज और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की आवश्यकता होती है. जो आपको कद्दू के बीज में भरपूर मात्रा में मिल जाता है. इसलिए आप रोस्ट करके स्नैक्स के रूप में बच्चों को दिया जा सकता है. 

- कद्दू के बीज में मैग्नीशियम होता है, जो ब्रेन हेल्थ (brain health) के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. मैग्नीशियम न्यूरोट्रांसमिशन सहित विभिन्न जैव रासायनिक प्रक्रियाओं यानी बायोकेमिकल प्रोसेस (various biochemical processes) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

- जिन लोगों का कंसन्ट्रेशन (concentration) बहुत खराब है उनके लिए तो कद्दू के बीज बहुत फायदेमंद हैं. यह बीज उनके लिए भी बहुत बेस्ट है जिनकी याददाश्त बहुत कमजोर है. 

- कद्दू के बीज में फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 होता है, जो याददाश्त तेज करती है. जिन लोगों को स्ट्रेस, एंग्जाइटी और डिप्रेशन है उनके लिए कद्दू के बीज बहुत फायदेमंद है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: भोले बाबा के Kanpur आश्रम में परमात्मा और चमत्कार का तिलिस्म | NDTV India
Topics mentioned in this article