घर में बड़ी ही आसानी से बनाई जा सकती है Iced Tea, यहां जानिए टेस्टी आइस्ड टी बनाने की Recipe

Iced Tea Recipe: आइस्ड टी नींबू, स्ट्रॉबेरी, चेरी, जैसे कई फ्लेवर में आती है. यहां हम आपको आइस्ड टी के ऐसे ही कुछ फ्लेवर्स को घर पर बनाने का तरीका बता रहे हैं.

घर में बड़ी ही आसानी से बनाई जा सकती है Iced Tea, यहां जानिए टेस्टी आइस्ड टी बनाने की Recipe

Iced Tea at Home: इस रेसिपी से बनाएं ताजगी से भर देने वाली आइस्ड टी.

How To Make Iced Tea: आइस्ड टी दुनियाभर में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले समर ड्रिंक्स में से एक है. इसे अपने रिच और रिफ्रेशिंग टेस्ट के लिए जाना जाता है. ये तनावपूर्ण और सुस्त दिन को ब्राइट और रिलेक्सिंग डे में बदल सकती है. यह भारत में उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जो अपने दिन की शुरुआत चाय की चुस्की से करते हैं. इसमें असाधारण उपचार गुण हैं जो कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ दे सकते हैं. हालांकि वे इस बात पर भी निर्भर करते हैं कि आप किस प्रकार की चाय (Chai) का सेवन करते हैं. इसमें उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और मेटाबॉलिज्म (Metabolism) और पाचन में सुधार के लिए जाना जाता है. आइस्ड टी (Iced Tea) नींबू, स्ट्रॉबेरी, चेरी जैसे कई फ्लेवर में आती है. यहां हम आपको आइस्ड टी के ऐसे ही कुछ फ्लेवर्स के बारे में बताने जा रहे हैं.

टेस्टी आइस्ड टी बनाने की रेसिपी | Tasty Iced Tea Recipes 


1. कैमोमाइल आइस्ड टी


ये आइस्ड टी कैमोमाइल फूलों की पंखुड़ियों से बनी एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक है. कैमोमाइल आइस्ड टी पीना ना केवल स्फूर्तिदायक है, बल्कि यह कई तरह से सेहतमंद भी है. माना जाता है कि कैमोमाइल चाय नींद में मदद करती है, मासिक धर्म में ऐंठन की गंभीरता को कम करती है और ब्लड शुगर के लेवल को भी कंट्रोल करती है.


2. तुलसी स्वीट रोज आइस्ड टी


ये गुलाब की पंखुड़ियों और तुलसी की पत्तियों से बनती है. इसमें कुछ मसाले भी होते हैं. ये चाय सभी इंद्रियों को उत्तेजित करने में मदद करती हैं और बॉडी को रिलैक्स और तरोताजा महसूस कराती हैं. 


3. तुलसी स्वीट लेमन आइस्ड टी


तुलसी और लेमन ग्रास के कंबाइन्ड हीलिंग प्रॉपर्टीज सर्दी और फ्लू से लड़ने के लिए इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. ये बॉडी की सहनशक्ति का निर्माण करने में मदद करती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं जो तनाव को दूर करने और मेटाबॉलिज्म और पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं.


4. ऑर्गेनिक तुलसी ग्रीन टी आइस्ड टी


ऑर्गेनिक तुलसी ग्रीन टी आइस्ड टी के पौष्टिक गुण शरीर को डिटॉक्सीफाई करने, एंटी-एजिंग को बढ़ावा देने और प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण में मदद करते हैं. ऑर्गेनिक तुलसी और ग्रीन टी दोनों हेल्दी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं जो वेट मैनेजमेंट के लिए आवश्यक है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com