बाल बढ़ाने के लिए इस तरह लगा लीजिए चावल का हेयर मास्क बनाकर, लटें हो जाएंगी घनी

Rice Water Hair Mask: चावल को बालों पर कई अलग-अलग तरह से लगाया जा सकता है. जानिए बालों पर चावल के पानी से किस तरह हेयर मास्क बनाकर लगाते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Rice Water For Hair: बालों पर कमाल का असर दिखाता है चावल का पानी. 

Hair Care: चावल के पानी को बालों पर कई तरह से लगाया जा सकता है. इस पानी के एक नहीं बल्कि अनेक फायदे हैं जैसे चावल का पानी बालों को बढ़ाने में मदद करता है, इस पानी से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं, चावल का पानी (Rice Water) बालों को चमकदार बनाता है और इस पानी से बाल मुलायम भी बनते हैं. जानिए चावल के पानी को बालों पर किन-किन तरीकों से लगाया जा सकता है जिससे बाल बढ़ने लगें और बालों को चावल के भरपूर पोषक तत्व मिल सकें. 

घर पर बनाएं त्वचा के लिए टोनर, निखर जाएगा चेहरा चावल, एलोवेरा और खीरे से बने Face Toners से  

चावल के पानी का हेयर मास्क | Rice Water Hair Mask 

चावल के पानी से हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले चावल को अच्छी तरह धो लें. इसके बाद चावल को पानी में भिगोकर अलग बर्तन में रखें. इस पानी को आधे से एक घंटे भिगोए रहने दें. इसके बाद बस चावल का पानी तैयार है बालों पर लगाने के लिए. इसे छानें और पानी को अलग रख लें. 

Advertisement

दूध के साथ किन चीजों का सेवन है अच्छा और कौनसी चीजें कभी नहीं खानी चाहिए, जानिए यहां 

चावल के पानी को बालों पर आधे घंटे लगाकर रखा जा सकता है. इस पानी को शैंपू से पहले सिर धोने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. शैंपू करने के बाद बालों को कंडीशन करने के लिए भी चावल के पानी को बालों पर लगा सकते हैं. 

Advertisement
चावल का पानी और याओ महिलाएं 

चीन का एक गांव है हुआंग्लुओ (Huangluo Village) जहां कि महिलाएं अपने बालों के लिए विश्वभर में प्रचलित हैं. इस गांव में याओ महिलाएं (Yao Women) रहती हैं. इन महिलाओं के बाल पैरों तक लंबे हैं.
हुआंग्लुओ गांव का नाम यहां की महिलाओं के लंबे बालों के चलते गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है. इस गांव की महिलाएं चावल के पानी से सिर धोती हैं. इन महिलाओं के बाल लंबे, घने और चमकदार हैं. ये महिलाएं फर्मेंटेड राइस वॉटर (Fermented Rice Water) को अपने बालों पर लगाती हैं.

Advertisement

इन महिलाओं की तरह हेयर पोशन बनाने के लिए आपको सफेद चावल, पॉमेलो पील्स, टी ब्रान और पानी की जरूरत होगी. एक कप चावल को 2 कप पानी के साथ मिलाएं. इसे आधा घंटा रखने के बाद चावल को मलकर छानें और पानी अलग कर लें. इसमें पॉमेलो या फिर किसी और सिट्रस फल के छिलके डालें और फिर 3 चम्मच टी ब्रान यानी चाय की भूसी मिलाएं. इस पानी को 5 मिनट उबालें और फिर ठंडा करने रख दें. इसे किसी भी कांच के बर्तन में डालकर रखें. इस पानी का इस्तेमाल बाल धोने या बालों पर हेयर मास्क की तरह लगाए रखने के लिए किया जा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.'

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: जश्न के बीच जब जमीन पर बेहोश होकर गिरे Fans तब शो रूम कर्मचारी बने मसीहा
Topics mentioned in this article