Organic Fertilizer: गार्डन में नहीं खिल रहे हैं गुलाब के फूल? ऐसे आसानी से बना सकते हैं खाद

Gardening tips : जिन लोगों के बगीचे में गुलाब के फूल नहीं खिल रहे हैं उनके लिए यहां पर एक नुस्खा बता रहे हैं जो उनके बड़े काम आने वाला है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Organic Fertilizer: जो लोग गार्डेनिंग के शौकीन होते हैं वो अपने घर को ही छोटे गार्डन (Garden) में तब्दील कर देते हैं. इनमें ऐसे भी लोग होते हैं, जो खासतौर पर फूल वाले पौधे घर लाते हैं, क्योंकि उन्हें खिले हुए फूल काफी पसंद होते हैं. साथ ही ये घर में पॉजिटिविटी (Positivity) भी लाते हैं. हालांकि, हर किसी के घर पर फूल उस तरह से नहीं खिल पाते हैं, जैसा वो चाहते हैं. इसे लेकर कई लोग काफी परेशान भी रहते हैं. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आपके गार्डन में फूल (Flower) खिल सकते हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं. 

कई बातों का रखना होगा ख्याल 

गुलाब के फूल काफी पसंद किए जाते हैं, यही वजह है कि लोग अपने घर के पास बने गार्डन में अलग-अलग रंग के गुलाब लगाना पसंद करते हैं. कई लोगों की शिकायत होती है कि उनके गार्डन में गुलाब तो लगा है, लेकिन उस पर फूल नहीं खिल रहे हैं. ऐसे में आपको कुछ बातों का खास खयाल रखना होता है.

मिट्टी का रखें ध्यान

गुलाब के फूलों के लिए अच्छी और भरपूर मात्रा में मिट्टी की जरूरत होती है. ये भी ध्यान रखना होता है कि इसके लिए जगह भी काफी हो. मिट्टी के अलावा आपको सही खाद का भी चुनाव करना होता है. गुलाब के फूलों के लिए केमिकल वाली खाद नहीं बल्कि नेचुरल खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ऐसे घर पर बनाएं खाद

Advertisement

गुलाब के खिले फूलों के लिए आप घर पर ही खाद तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको फलों और सब्जियों के छिलके, अंडे के छिलके, चाय पत्ती और कॉफी जैसी चीजों की जरूरत होती है. यानी आप जिन चीजों को फेंक देते हैं. उन्हीं का इस्तेमाल कर खाद बना सकते हैं. ये गुलाब के फूलों के लिए काफी अच्छा होता है. 

Advertisement

खाद बनाने के लिए आप केले के छिलकों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इसे अलग से एक जगह मिट्टी में मिलाकर रख दें और जब ये पूरी तरह से गल जाए, तो इसे पौधों में डाल दें. आप ऊपर से अंडे के छिलके भी डाल सकते हैं.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election 2024: प्रचार के लिए कश्मीर पहुंची Priyanka Gandhi, Article 370 पर क्या बोलीं
Topics mentioned in this article