बिना केमिकल के सिर्फ इन दो चीजों से घर पर बनाएं नेचुरल एलोवेरा जेल, तरीका है एकदम आसान

Chemical free aloe vera gel : बाजार में मिलने वाले एलोवेरा में केमिकल का भी इस्तेमाल किया जाता है, ऐसे में आप घर पर ही इसे बना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Homemade Aloevera : स्किन को ग्लोइंग बनाने और हेल्दी रखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं, कुछ महिलाएं तो इसके लिए काफी महंगे ट्रीटमेंट भी लेती हैं. अगर ये तरीके आर्टिफिशल (Artificial) हों तो कुछ ही दिनों तक कारगर होते हैं, ट्रीटमेंट के बाद भी स्किन की वही समस्याएं सामने आने लगती हैं. इसीलिए हमें नेचुरल और हर्बल (Herbal) तरीकों पर ही ज्यादा फोकस रखना चाहिए. एलोवेरा ऐसी चीज है जो हर किसी के घर पर आसानी से मिल जाता है. कई लोग इसे मार्केट से भी खरीदकर यूज करते हैं, लेकिन घर के गमले में उगाया एलोवेरा (Aloevera) आपके लिए बेस्ट हो सकता है. इसे आप आसानी से जेल में भी बदल सकते हैं. आज हम आपको बिना केमिकल के एलोवेरा जेल बनाने का तरीका बताएंगे.

कंट्रोल नहीं हो रही है शुगर? अपनी डाइट में इन 3 चीजों को करिए एड, 1 महीने में अंतर होगा महसूस

घर पर लगाएं एलोवेरा

अगर आपके घर पर अब तक एलोवेरा नहीं उगा है तो सबसे पहले मार्केट जाकर एक एलोवेरा का गमला या पौधा जरूर लाएं, इसके बाद इसे घर पर रखें और कुछ ही दिनों में ये काफी फैल जाएगा. ये प्लांट इतनी जल्दी खराब भी नहीं होता है. इसे घर पर उगाने के बाद इसके कई फायदे आप ले सकते हैं.

Advertisement

बिना केमिकल के बनाएं जेल

कई लोग, जिनके घर पर एलोवेरा लगा होता है वो इसलिए इसका रोजाना इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं क्योंकि उन्हें रोज इसे तोड़ने और छीलने की दिक्कत होती है. क्योंकि इसके पत्ते के अंदर जेल होता है, जिसे स्किन पर लगाया जाता है या लोग इसका जूस भी बनाते हैं. क्योंकि बाजार में मिलने वाले एलोवेरा में केमिकल का भी इस्तेमाल किया जाता है, ऐसे में आप घर पर ही इसे बना सकते हैं.

Advertisement

ऐसे बनाएं एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल बनाने के लिए आपको सिर्फ नींबू और गुलाब जल की जरूरत होती है. सबसे पहले आपको कुछ एलोवेरा के पत्तों को तोड़कर लाना है और इसे अच्छी तरह धो लेना है. इसके बाद इसके अंदर का पूरा पल्प निकालकर एक मिक्सर में रखना है और इसका पेस्ट बना लेना है. ये मिक्सी में पीसने के बाद जैल की तरह बन जाएगा, फिर इसमें आपको कुछ बूंदे नींबू और गुलाब जल की डालनी हैं. इसके बाद इसे एक एयरटाइट कंटेनर में रखना है और रोज इस्तेमाल करना है. आप इसके आइस क्यूब भी बना सकते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?
Topics mentioned in this article