इस तरह बनाएं लौकी की चटनी, पाचन शक्ति होगी मजबूत और Sugar लेवल भी रहेगा कंट्रोल

Sauce recipe : लौकी की चटनी पाचन शक्ति को और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है. स्वाद से भरपूर यह बेहद ही कम समय में बनकर तैयार हो जाती है, तो चलिए जानते हैं.

इस तरह बनाएं लौकी की चटनी, पाचन शक्ति होगी मजबूत और Sugar लेवल भी रहेगा कंट्रोल

Lauki की चटनी पाचन शक्ति को और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है.

Lauki Chutney Recipe : अगर खाने के साथ चटनी मिल जाए तो स्वाद लाजवाब हो जाता है. आपको बता दें हरी धनिया, लहसुन, आम, पुदीना के अलावा आप एक सब्जी से भी चटनी बना सकती हैं. उसका नाम है लौकी. हां आपने सही पढ़ा. लौकी से भी स्वादिष्ट चटनी बनाई जा सकती है जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता है. इसकी चटनी खाने से कई तरह की परेशानियों से निजात मिलेगी. लौकी की चटनी पाचन शक्ति (digestive system) को और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है. स्वाद से भरपूर यह बेहद ही कम समय में बनकर तैयार हो जाती है, तो चलिए जानते हैं.

लौकी की चटनी कैसे बनाएं

सामग्री- 01 लौकी, 6 से 7 लहसुन की कली, हल्दी 1 टेबलस्पून, लाल मिर्च पाउडर 1 टेबलस्पून, तेल 2 टेबलस्पून और नमक स्वादानुसार.

बनाने का तरीका- इसकी चटनी बनाने के लिए सबसे पहले आप इनके छोटे-छोटे टुकड़े कर लीजिए फिर उसे एक कूकर में हल्दी डालकर उबाल लीजिए. फिर जब अच्छे से उबल जाए तो उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए. अब आप सारा पानी निकालकर अच्छे से मैश कर लीजिए. अब आप कड़ाही को गैस पर गरम होने के लिए रख दीजिए. फिर उसमें तेल डालकर लहसुन अच्छे से भून लीजिए सुनहरे होने तक. अब इसमें मैश की हुई लौकी को डालकर चलाते हुए पकाएं. जब पानी अच्छे से सूख जाए तो गैस बंद कर दें. फिर थोड़ी देर बाद सर्व करें.   

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com