घर पर बना लें पत्थरचट्टा से आयुर्वेदिक तेल और बालों की जड़ों में लगाएं, हेयर हो जाएंगे लंबे, काले और घने

Panikoorka leaves benefits for hair : पैनिकोरका की पत्तियों से तैयार किया गया ऑयल बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. ये बाल मजबूत बनाता है और साथ ही हेयर ग्रोथ में भी मददगार साबित होता है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Panikoorka hair oil benefits : पत्थरचट्टा से इस तरह बनाएं आयुर्वेदिक बालों का तेल.

Steps to make panikoorka hair oil : पैनिकोरका एक तरह का हर्ब प्लांट है जिसे मैक्सिकन मिंट या पत्थर चट्टा के नाम से भी जाना जाता है. इस पौधे के पत्तियों में कई तरह के औषधियों गुण पाए जाते हैं. दक्षिण भारत (South India) में बच्चों के खांसी और जुकाम के इलाज लिए इसका उपयोग किया जाता है. पैनिकोरका (Panikoorka) की पत्तियों से तैयार किया गया ऑयल बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इससे स्कैल्प की खुशकी और हेयरफॉल (Hair Fall) जैसी की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. ये बालों को मजबूत बनाता है और साथ ही हेयर ग्रोथ में भी मददगार साबित होता है. आइए जानते हैं पैनिकोरकाऑयल तैयार करने का तरीका.

दिखना कम होता जा रहा है तो आज से खाइए ये चीजें, आंखों की रोशनी हो जाएगी तेज, हट जाएगा चश्मापैनिकोरकाऑयल बनाने के इंग्रेडिएंट्स 
  • पैनिकोरका प्लांट की ढेर सारी पत्तियां 
  • कोकोनट ऑयल
कैसे बनाएं

सबसे पहले पैनिकोरका की पत्तियों को अच्छी तरह से साफ कर लें. साफ किए पत्तियों को सुखा लें. इसके बाद पत्तियों को अच्छी तरह से क्रश कर लें. इससे पत्तियों से ऑयल निकलने में आसानी होगी.एक पैन में कोकोनट ऑयल को गर्म करें और पैनिकोरका  की पत्तियों को उसमे डाल दें. अब ऑयल को बीस मिनट तक गर्म करें. ऑयल के ठंडा होने पर उसे छान लें . इसे किसी साफ और सूखे कंटेनर में स्टोर कर लें. पैनिकोरका ऑयल तैयार है.

ऐसे करें अप्लाई

इस ऑयल को बालों और स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करें और रात भर लगा रहने दें. सुबह बालों का शैंपू करें. इस ऑयल के यूज का असर जल्दी ही बालों पर नजर आने लगेगा और बालों की ग्रोथ काफी तेज हो जाएगी. इससे स्कैल्प की ड्राईनेस की समस्या भी दूर हो जाएगी.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM मोदी पहुंचे रूस, Putin से कई मुद्दों पर होगी बातचीत
Topics mentioned in this article