Homemade Oil: लंबे और सिल्की बाल चाहती हैं तो घर में ही बनाएं ये एलोवेरा ऑयल, फिर घुटनों तक हो जाएंगे बाल

बालों की समस्या दूर करके लंबे और हेल्दी बाल चाहती हैं. बालों को हेल्दी बनाने के लिए आप घर पर ही एलोवेरा से तेल बना सकती हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
एलोवेरा तेल बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा की पत्ती को छीलकर उसके अंदर से जेल निकाल लें.

Homemade Oil: आजकल का लाइफस्टाइल ऐसा हो गया है जिसका सबसे ज्यादा असर इंसान की हेल्थ पर पड़ता है. हेल्थ (Health) के साथ ये स्किन (Skin) और हेयर (Hair) पर सबसे ज्यादा असर डालते हैं. रूखे बाल और बाल झड़ने की समस्या होने लगती है. बालों की समस्या को दूर करने के लिए महिलाएं अलग-अलग तरह के केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. मगर ये सही करने की जगह और नुकसान पहुंचा देती हैं. बालों की समस्या दूर करके लंबे और हेल्दी बाल चाहती हैं. बालों को हेल्दी बनाने के लिए आप घर पर ही एलोवेरा से तेल बना सकती हैं. एलोवेरा में कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. आइए आपको बताते हैं कि कैसे घर पर ही तेल बनाया जा सकता है.

एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई होता है जो सिर में हेल्दी सेल्स की ग्रोथ में मदद करते हैं और इससे बाल शाइनी बनते हैं. वहीं इसमें मौजूद विटामिन बी12 और फॉलिक एसिड बाल झड़ने से बचाते हैं.

60 की उम्र में भर जाएगा 25 साल वाला जोश, रोजाना पिए ये 5 ड्रिंक, बूस्ट हो जाएगा स्टेमिना

ये चाहिए सामग्री
एक एलोवेरा की लंबी पत्ती
नारियल का तेल
एक गिलास बाउल
एक स्पैटुला
एक ग्लास जार

Photo Credit: iStock


ऐसे बनाएं तेल
एलोवेरा तेल बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा की पत्ती को छीलकर उसके अंदर से जेल निकाल लें. अब इस पल्प में नारियल तेल मिलाएं. अब इस मिक्सचर को धीमी आंच पर गर्म करें. इसे तब तक गर्म करें जब तक ये ब्राउन कलर का न हो जाए. अब इस तेल को ठंडा होने दें और छानकर ग्लास जार में डाल दें. आपको एलोवेरा का तेल बनकर तैयार है.

इस तरह करें इस्तेमाल
एलोवेरा तेल का इस्तेमाल करने के लिए बालों को दो पार्ट में बांट लें. अब स्कैल्प पर तेल लगाएं. इससे 30 मिनट कर हल्के हाथों से मसाज करें. उसके बाद शैंपू और कंडीशनर कर लें. इस तेल को आपको हफ्ते में दो बार लगाना है.

ये हैं फायदे
एलोवेरा तेल के कई फायदे होते हैं. इसका इस्तेमाल करने से आपको डैंड्रफ की समस्या नहीं होती है. एलोवेरा स्कैल्प से डेड लेयर को हटाने में मदद करता है. ये नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है. इसके अलावा ये बालों में शाइन लाता है और इसे हेल्दी बनाते हैं

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jharkhand में I.N.D.I.A. गठबंधन की मुश्किलें बढ़ीं, महागठबंधन में Seat बंटवारे को लेकर RJD नाराज
Topics mentioned in this article