घर पर बनाइए नीम की पत्तियों से साबुन, बरसात और गर्मी में निकलने वाले फोड़े-फुंसियों से दिलाएगा निजात, चेहरे की चमक को भी करेगा दोगुना

Soap banane ka tarika : इसको अप्लाई करने से आपके चेहरे पर जमी गंदगी और सनबर्न से खराब स्किन रिपेयर होती है. इसके अलावा यह फेस के बैक्टीरियल इंफेक्शन भी दूर होता है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Home made Neem soap : बरसात और गर्मी के मौसम में उमस से होने वाली चिपचिप और तेज धूप की किरणों से पूरे शरीर का बुरा हाल हो जाता है. इससे न सिर्फ फेस पर बल्कि पूरे शरीर पर लाल दाने और फोड़े फुंसियां निकल आते हैं. जो कई बार दर्द भरे भी होते हैं. जिससे निजात पाने के लिए लोग कई तरह के क्रीम और लेप का इस्तेमाल करते हैं. वहीं घरेलू उपाय में नीम के लेप का यूज लोग खूब करते हैं क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर घर पर नीम सोप बनाने का तरीका बता रहे हैं, जो आपकी स्किन से जुड़ी सारी परेशानियों से निजात दिला सकती है. 

Chef मेघना के बताए इस जादुई हेयर ऑयल से रुक जाएगा बालों का झड़ना, यहां जानिए सामग्री और बनाने का तरीका

नीम सोप बनाने का तरीका - How to make Neem soap

Advertisement

आपको एलोवेरा जैल (aloevera gel) के टुकड़े लेना है फिर इसमें गांठ वाली हल्दी (haldi ganth ke fayade) और नीम की पत्तियां पीस लेना है. फिर आपको ग्लिसरीन के क्यूब को अच्छे से पिघला लेना है फिर इसमें तैयार पेस्ट को मिक्स कर देना है. अब इसको सोप बार में डालकर फ्रिज में रख देना है, जमने के लिए. अब आप इसको अपनी डेली स्किन केयर (skin care tips) रूटीन (daily skin care routine) में शामिल कर लीजिए. फिर देखिए कैसे आपके चेहरे का निखार बढ़ता है और फेस और बॉडी पर पड़े दाग-धब्बों का निशां हल्के पड़ते हैं. 

Advertisement

इसको अप्लाई करने से आपके चेहरे पर जमी गंदगी और सनबर्न से खराब स्किन रिपेयर होती है. इसके अलावा यह बैक्टीरियल इंफेक्शन को भी दूर करता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal के Resignation से कौन बनेगा Delhi का मुख्यमंत्री? | Khabron Ki Khabar | NDTV India
Topics mentioned in this article