बॉडी में दिखने लगे ये 3 संकेत तो समझ जाएं मल्टीविटामिन की है जरूरत, जानें इससे जुड़ी हर जानकारी

मल्टी विटामिन एक सप्लीमेंट है, यह विटामिन और मिनरल को मिलाकर बना होता है. विटामिन और मिनरल्स की कमी को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Multi Vitamin for Body: विटामिन और मिनरल्स ह्यूमन बॉडी के लिए बहुत अच्छे होते हैं, क्योंकि यह इंसान की कोशिकाओं को स्वस्थ रखते हैं. कभी-कभी यह शरीर में बहुत अधिक या बहुत कम मात्रा में हो जाते हैं, जिससे इंसान के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है. विटामिन और मिनरल्स (multi vitamin supplements) मानव शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को ऊर्जा देते हैं और सही ढंग से काम करने में मददगार साबित होते हैं. वैसे तो हम अच्छे और हेल्दी डाइट (multivitamin sources) से भी पर्याप्त मात्रा में इन सूक्ष्म पोषक तत्व की प्राप्ति कर सकते हैं, लेकिन कुछ कारण है, जैसे कि आपके हेल्थ की स्थिति आपकी जीवन शैली यह गारंटी नहीं देते कि आपके भोजन में पर्याप्त मात्रा में सभी पोषक (multivitamin natural sources) तत्व प्राप्त हो सकते हैं. इसलिए मल्टी विटामिन जैसी दवाई आपके काम आती हैं.

टीनएजर होते बच्चे के लिए अब माता और पिता को बदलनी होगी परवरिश, फिर वह बनेगा एकदम जिम्मेदार बच्चा

मल्टी विटामिन क्या होता है?
मल्टी विटामिन एक सप्लीमेंट है, यह विटामिन और मिनरल को मिलाकर बना होता है. विटामिन और मिनरल्स की कमी को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. आप अपने फूड कोर्स सप्लीमेंट बनाने के लिए मल्टी विटामिन का प्रयोग कर सकते हैं. यह आपको ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद करते हैं और शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने से रोकते हैं. मल्टीविटामिन के टैबलेट बाजार में लिक्विड और पाउडर के रूप में भी उपलब्ध हैं.



कैसे जाने की आपके शरीर में मल्टीविटामिन की कमी है?
अगर आप हमेशा बीमार रहते हैं, तो इसका कारण है कि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की कमी है, जिससे आपके शरीर में विटामिन सी और विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल रहे हैं, जो आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करते हैं, जिससे आपको संक्रमण होने का खतरा अधिक रहता है. शरीर में विटामिन सी की कमी होना बहुत आम बात है, क्योंकि वह लिक्विड फॉर्म में होता है जो आपके शरीर में आसानी से डिटॉक्सिफाई हो जाता है. बहुत आसानी से विटामिन सी को प्राप्त किया जा सकता है, क्योंकि यह फ्रूट्स और सब्जियों में अधिक मात्रा में पाए जाते हैं.

जल्दी थकान होना और सांस लेने में दिक्कत
अगर आप काम नींद ले रहे हैं तो भी आप बहुत जल्दी थक जाते हैं, लेकिन थकान का एक कारण पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है. हो सकता है ये एनीमिया का लक्षण हो. एनीमिया के कारण बॉडी में फोलिक एसिड, आयरन, विटामिन ए, विटामिन b12, विटामिन b9 की कमी होती है. उनकी कमी को दूर करने के लिए आप मल्टी विटामिन के सप्लीमेंट भी ले सकते हैं.

मसूड़े से खून आना, घाव भरने में देरी
अगर आपके मसूड़े से खून आ रहा हो और आपको लगता हो कि यह बिना किसी कारण है तो इसका यह कारण है कि आपकी बॉडी में विटामिन सी की बहुत ज्यादा कमी है. विटामिन सी से कोलेजन बनता है, जो मसूड़ों को स्वस्थ बनाता है और घाव को जल्दी भर देता है. अगर आपके घाव ठीक होने में ज्यादा समय ले रहे हैं तो हो सकता है कि आपकी बॉडी में विटामिन सी की कमी हो.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
CBSE के New Rule से बढ़ीं इन Urdu Schools की मुश्किलें, समझिए क्या है पूरा माजरा?
Topics mentioned in this article