गमले में तुरंत लगा लीजिए ये पौधा, मच्छरों का आतंक होगा कम

Insect repellent plants : हम आपको यहां कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप लगा लेते हैं घर में तो फिर मच्छर आस-पास भी नहीं फटकेंगे. 

Advertisement
Read Time: 5 mins

Machhar bhagane ke tarike : पहले गर्मियों में ही सिर्फ मच्छर परेशान किया करते थे लेकिन अब तो सर्दियों में भी इनका आतंक कायम है. जिसके कारण रात की नींद हराम हो जाती है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिससे आपके घर के आस-पास मच्छर फटकेंगे भी नहीं. हम आपको यहां कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप लगा लेते हैं तो फिर मच्छर आस-पास भी नहीं नजर आएंगे. 

मच्छर घर से दूर कैसे रखें

सिट्रोनेला प्लांट (Citronella plant)

मच्छरों को भगाने के लिए ओडोमास पौधे को सिट्रोनेला के पौधे के नाम से भी जाना जाता है. इन पौधों की ऊंचाई ज्यादा नहीं होती है, इसलिए इन्हें घर के आंगन में भी लगा सकते हैं. इन पौधों की खासियत होती है कि इन्हें रोज पानी देने की जरूरत नहीं होती. कम पानी में भी यह पौधे अच्छी  ग्रोथ करते हैं. 

बेसिल प्लांट (Basil Plant)

कई डिशेस में बेसिल (Basil) का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने तक ही इन पत्तों के फायदे सीमित नहीं हैं बल्कि मच्छरों को भगाने में बेहद असरदार साबित हो सकेते हैं. 

लेमन ग्रास (Lemon grass)

सबसे पहले नंबर पर आता है लेमन ग्रास. इनको लगाने से मच्छर दूर भागते हैं. इसकी अम्लीय गंध मच्छरों को बहुत कम भाती है जिसके कारण इसको लगाना अच्छा होता है बालकनी में.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
UNGA में S Jaishankar की Pakistan को खरी-खरी-'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है'
Topics mentioned in this article