हाइट कम के आपको भी सुनने पड़ते हैं तानें तो ये 3 योगासन खींच देंगे आपकी रूकी हुई Height 

How to increase height: कुछ ऐसे आसन हैं जो आपकी हाइट को अचानक से बढ़ने का काम करेंगे जान लीजिए किन योग आश्रम को करना है सही

Advertisement
Read Time: 23 mins
Yoga to Increase Height in hindi: लंबे होने के लिए करें ये एक्सरसाइज.

Yoga For Height Increase: हाइट (height) हमारी पर्सनालिटी को बनाने का काम करता है और हमारे अंदर आत्मविश्वास (confidence) भरता है. यहां तक की कई करियर अवसरों के दरवाजे भी हमारे लिए खोल देता है. तो अगर आप भी अपनी मनचाही हाइट पाने के लिए प्रयास कर रहे हैं और हाइट बढ़ाने वाले एक्सरसाइज (exercise to increase height) की खोज कर रहे हैं तो यहां आपको 3 सबसे प्रभावी एक्सरसाइज के बारे में बताया जाएगा जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं. याद रखें योग के साथ-साथ भरपूर नींद और अच्छा पोषण भी आपकी हाइट को बढ़ाने में मदद करेगा. तो चलिए जानते हैं उन योगासनों के बारे में जिससे 1 हफ्ते में आपकी हाइट में फर्क देखने को मिलेगा.

लंबाई बढ़ाने के लिए योगासन | Yoga Asanas To Increase Height

ताड़ासन Mountain Pose

तड़ासन जिसे माउंटेन पोज भी कहा जाता है. ये आसन खासतौर पर हाइट बढ़ाने के लिए जानी जाती है. पूरे दिन में लगभग 5 बार इस आसन को करें आपकी शरीर की लंबाई अचानक से बढ़ने लगेगी.

पश्चिमोत्तासन | Seated Forward Bend Pose

पश्चिमोत्तासन बैठकर किया जाने वाला आसान है जिससे हमारे शरीर में लचीलापन आता है और जॉइंट की समस्या भी दूर होती है.

Advertisement
वृक्षासन | Tree Pose

अगर आप नियमित तौर पर वृक्षासन को करते हैं तो इससे शरीर में लंबाई बढ़ाने वाली हार्मोन को ग्रोथ मिलती है और शरीर और रुकी हुई हाइट बढ़ने लगती है.

Advertisement

                                                                                                     (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: AK Jain, पूर्व DGP, UP: 'क्या कर रहा था स्थानीय प्रशासन'? UP News | Hathras Satsang Accident
Topics mentioned in this article