गर्मी में पंखा बहुत स्लो हो गया है तो बस ये ट्रिक बढ़ा देगी स्पीड, फिर मिनटों में सूख जाएगा सारा पसीना

कई बार दिनभर पंखा चलने से कुछ समय बाद पंखे की स्पीड थोड़ी स्लो हो जाती है. ऐसे में लगता है कि पंखा ज्यादा तेज चले तो अच्छी हवा देगा, लेकिन पंखे की स्पीड स्लो होने के पीछे की वजह क्या है और इसे कैसे ठीक किया जाए,

Advertisement
Read Time: 3 mins

How to Increase Ceiling Fan Speed: भीषण गर्मी से बचने के लिए पंखा, कूलर, और AC ही सबसे बड़ा सहारा है. AC के चलने पर बिल ज्यादा आता है, लेकिन पंखे और कूलर से बिल कम आता है. गर्मियों के मौसम में (Ceiling Fan Speed in summer) यूं तो घर में 24 घंटे पंखा चलते रहता है लेकिन AC का इस्तेमाल अक्सर लोग रात को सोते वक्त करते हैं. क्योंकि सबके लिए बिजली के बिल का खर्च उठाना आसान नहीं होता. कई बार दिनभर पंखा चलने से कुछ समय बाद पंखे की स्पीड थोड़ी स्लो हो जाती है. ऐसे में लगता है कि पंखा ज्यादा तेज चले तो (ceiling fan speed regulator) अच्छी हवा देगा, लेकिन पंखे की स्पीड स्लो होने के पीछे की वजह क्या है और इसे कैसे ठीक किया जाए, कैसे स्पीड बढ़ाई जाए इसको लेकर हम कुछ टिप्स आपको बता रहे हैं. इन छोटे-छोटे टिप्स को फॉलो करेंगे तो आपके पंख की स्पीड (Increase ceiling fan speed) बढ़ जाएगी.

बच्चा समझदार, जिम्मेदार और बनेगा काबिल, अगर सोते समय आप रोज रात में पूछेंगे ये सवाल

Photo Credit: Pexels

पंखे की स्पीड ऐसे बढ़ाएं | Increase ceiling fan speed



वोल्टेज का कम होना


पंखे की स्पीड कम होने की सबसे पहली वजह वोल्टेज कम होना है. क्योंकि गर्मियों में बिजली की मांग काफी ज्यादा होती है और बिजली की खपत भी ज्यादा रहती है. कई बार डिमांड के अनुसार सप्लाई न होने से बिजली कटौती भी होती है और अगर सप्लाई होती भी है तो वोल्टेज कम मिलता है. इस वजह से पंखे की स्पीड कम हो जाती है.

कंडेनसर का पुराना होना


पंखे के स्पीड के धीमी होने की दूसरी वजह कंडेनसर है. कंडेनसर पंखे की स्पीड को बढ़ाने का काम करता है. कंडेनसर अगर ठीक रहे तो पंखा काफी तेज चलेगा. एक कंडेनसर अगर पुराना हो जाता है, या साल, 2 साल का हो जाता है तो पंखे की स्पीड धीमी हो जाती है. इसलिए एक बार कंडेनसर बदलकर देखें स्पीड बढ़ जाएगी.

सफाई का ध्यान

Advertisement


कई बार हम छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान नहीं देते. जैसे हमारे पंखे के ब्लेड पर धूल जमी रहती है, इस वजह से पंखा धीमे चलता है. अगर आपके पंखे पर भी धूल जमी हुई है और महीने डेढ़ महीने 2 महीने से अगर आपने पंखा साफ नहीं किया है तो एक बार पंखे के ब्लेड को साफ करके देखें. निश्चित रूप से आपके पंखे की स्पीड में कुछ बढ़ोतरी हो जाएगी.

स्टेबलाइजर के इस्तेमाल से मिलेगा फायदा

Advertisement


गर्मियों में लो वोल्टेज से हर कोई परेशान रहता है. प्रॉपर वोल्टेज ना मिलने से जितने भी इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स है वह ठीक ढंग से नहीं चल पाते. अगर आपने अपने घर में स्टेबलाइजर लगवाया है तो आपको वोल्टेज अच्छी मिलेगी. इससे आपका पंखा तेज चलेगा. आप स्टेबलाइजर का इस्तेमाल करें. स्टेबलाइजर से लो वोल्टेज की समस्या ठीक हो जाएगी.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.  

Advertisement

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: दिव्यांगों के समावेश के लिए एकजुट हुए Chennai Corporates
Topics mentioned in this article