Pregnancy stretch mark हटाने के लिए Aloe Vera gel में इस पीले मसाले को मिलाकर लगाएं लेप, गायब हो जाएंगे निशान

Stretch mark : हम यहां पर असरदार घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे स्ट्रेंचिंग के निशान महीने भर में हल्के पड़ने लगेंगे, तो फटाफट आप भी इन नुस्खों को अपनाकर पेट की सुंदरता को खराब होने से रोक लीजिए.

Advertisement
Read Time: 6 mins
H

Aloevera gel aur haldi ke fayde : गर्भवास्था (pregnancy stretch mark) के दौरान और डिलीवरी के बाद महिलाओं की शरीर में बड़े बदलाव होते हैं. वजन बढ़ जाता है, खाने का स्वाद बदल जाता है, स्वभाव में भी बदलाव देखने को मिलता है. एक और चीज जो मिलती है वो है पेट पर बड़े-बड़े स्ट्रेच मार्क, जो देखने में बहुत खराब लगते हैं. इसको लेकर महिलाएं बहुत ज्यादा चिंतित हो जाती हैं. इस निशान को हटाने के लिए कई उपाय करती हैं जिनमें से एक बायो ऑयल है. जबकि किचन की कैबिन में मौजूद हल्दी और बगीचे में लगा एलोवेरा जैल इस्तेमाल कर लीजिए तो एक महीने में दाग हल्के पड़ सकते हैं. यह सस्ता और असरदार घरेलू (HOME REMEDY) उपाय है. 

स्ट्रेच मार्क कैसे करें गायब

  • अगर आपके पेट पर पोस्ट प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेचिंग मार्क पड़ गए हैं, तो फिर हल्दी और एलोवेरा जैल का लेप लगाकर रोज लगाना शुरू कर दीजिए. इससे निशान गायब होने लगेंगे धीरे-धीरे. महीने भर के अंदर असर आपको नजर आ जाएगा.
  • एक और तरीका है. आप हल्दी में नारियल तेल मिलाकर भी लगा सकती हैं स्ट्रेच मार्क पर. यह भी असरदार उपाय है, तो फटाफट आप भी इन नुस्खों को अपनाकर पेट की सुंदरता को खराब होने से रोक लीजिए.

हल्दी के पोषक तत्व | turmeric

  • इसमें आवश्यक पोषक तत्व विटामिन सी, के, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन, व जिंक, प्रोटीन, फाइबर पाए जाते हैं. इसके अलावा, एंटी बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण भी होते हैं.

एलोवेरा जैल के पोषक तत्व | aloe Vera gel

  • एलोवेरा में विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 के अलावा विटामिन बी12 भी होता है. वहीं, लगभग 20 प्रकार के मिनरल्स जिनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, सेलेनियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम, कॉपर और मैंगनीज शामिल हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सलमान खान ने फिल्मफेयर अवार्ड में परफॉर्म करने से कर दिया था मना, जानिए क्या थी वजह?

Featured Video Of The Day
Israel Iran War: ईरान ने फिर दी इजरायल को चेतावनी- हमला किया तो उड़ा देंगे तीन पावर प्लांट