Nail care tips : क्या आपके नाखूनों में फंगस ने बना ली है जगह तो अपनाएं घरेलू उपाय, मिल जाएगा निजात

beauty care tips : आपने बहुत लोगों के नाखूनों पर देखा होगा पीलापन खुरदुरापन जो की फंगल इंफेक्शन (fungal infection) के कारण होता है. इसको नजरअंदाज करने का मतलब सेहत के साथ खिलवाड़.

Nail care tips : क्या आपके नाखूनों में फंगस ने बना ली है जगह तो अपनाएं घरेलू उपाय, मिल जाएगा निजात

नाखूनों में फंगल लगने का कारण उसकी सही ढ़ंग से साफ सफाई ना करना होता है.

Nail care ke gharelu upay :  जैसे बाल और चेहरे का ध्यान देते हैं वैसे ही हाथ और पैर के नाखूनों का भी खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि ये भी आपकी सुंदरता में चार चांद लगाते हैं. आपने बहुत लोगों के नाखूनों पर देखा होगा पीलापन खुरदुरापन जो की फंगल इंफेक्शन (fungal infection) के कारण होता है. इसको नजरअंदाज करने का मतलब सेहत के साथ खिलवाड़. तो आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में जिससे इससे निजात पाया जा सकता है.

नाखून के फंगल इंफेक्शन से कैसे पाएं निजात

-  नाखूनों में फंगल लगने का कारण उसकी सही ढ़ंग से साफ सफाई ना करना होता है. इसके चलते उसमें गंदगी जमा हो जाती है. ऐसा आपकी उंगलियों में चोट लगने के कारण भी हो सकता है. 

qd54f04g

- जब भी आपके नाखूनों में फंगस लग जाए तो उससे राहत पाने के लिए आप नारियल तेल लगाएं. यह फंगल से निजात दिलाने का सबसे कारगर नुस्खा है.

obboivc8

- एलोवेरा जैल में एंटीफंगल गुण होते हैं. ऐसे में उसे लगाने से नाखून में जमी गंदगी अपने आप निकलने लगती है. इसलिए इसे भी लगाएं.

gfiqr6fo

- इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे नाखून में जमी गंदगी साफ हो जाती है. आप पेस्ट बनाकर लगा सकती हैं नाखूनों में.

6nat90qg

- एप्पल साइडर विनेगर में भी एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो फंगल को कम करने का काम बखूबी करते हैं. बस आपको सिरके में थोड़ा सा पानी मिलाकर उंगलियों को डुबोना है इससे आपको काफी हद तक राहत मिलेगी.

nail care

- नाखूनों को फंगल इंफेशन से बचाकर रखना चाहती हैं तो उसकी साफ सफाई करते रहें उन्हें छोटा ही रखें. ज्यादा बड़ा ना होने दीजिए. इससे फंगस होने की संभावना कम हो जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.