क्या आपका बच्चा है फोन एडिक्टेड, सारा दिन देखता रहता है रील्स और शॉर्ट्स, तो ऐसे छुड़ाएं लत

माता-पिता के तौर पर, अपने बच्चों में मोबाइल की लत को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाना बहुत जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Phone addiction : बच्चे उदाहरण से समझते हैं. अपने बच्चों के सामने अपने फोन का अत्यधिक इस्तेमाल करने से बचें.

Smartphone addiction : बच्चों से मोबाइल की लत कैसे छुड़ाएं? आजकल ज़्यादातर माता-पिता अपने बच्चों की मोबाइल फोन की लत को लेकर चिंतित हैं. मोबाइल की लत कई तरह की समस्याओं को जन्म दे सकती है, जिसमें low concentration, अनिद्रा और सामाजिक मेलजोल में कमी शामिल है. माता-पिता के तौर पर, अपने बच्चों में मोबाइल की लत को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाना बहुत जरूरी है. जिसमें हम आपकी हेल्प करेंगे. यहां कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप आसानी से अपने बच्चे के फोन एडिक्शन को छुड़ा सकते हैं. 

इन 4 चीजों को दही में मिलाकर खाएंगे, तो मिलेंगे पेट से लेकर स्किन तक को फायदे

फोन की लत कैसे छुड़ाएं

 सीमाएं तय करें

मोबाइल की लत को रोकने का पहला कदम स्क्रीन टाइम फिक्स करिए. यह सुनिश्चित करें कि कब और कहां मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना है. उदाहरण के लिए, आप खाना खाते समय या सोते समय मोबाइल फोम के इस्तेमाल को रोक दीजिए. आप अपने बच्चों को फ़ोन पर कितना समय बिताना चाहिए, इसके लिए सीमाएं तय कर दीजिए. 

आउटडोर एक्टिविटीज कराएं

अपने बच्चे को ऐसी अन्य गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रेरित करें जिनमें मोबाइल फोन शामिल न हो. इसमें आउटडोर गतिविधियां, पढ़ना, ड्राइंग करना या परिवार और दोस्तों के साथ गेम खेलना शामिल हो सकता है. 

रोल मॉडल बनें

बच्चे उदाहरण से समझते हैं. अपने बच्चों के सामने अपने फोन का अत्यधिक इस्तेमाल करने से बचें. अपने बच्चे के साथ ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जिनमें मोबाइल फोन शामिल न हो, जैसे बोर्ड गेम खेलना या सैर पर जाना. आप अपने बच्चे को अच्छी आदतें विकसित करने में मदद कर सकते हैं.

टेक फ्री जोन रखें

अपने घर के कुछ खास स्थानों, जैसे कि डाइनिंग रूम या बेडरूम को टेक फ्री रखें. इससे आपके बच्चे को आराम और सामाजिक संपर्क से जोड़ने में मदद मिलेगी.

Featured Video Of The Day
Kargil War: Mahavir Chakra Winner Colonel Balwan Singh ने बताई Tiger Hill की पूरी कहानी NDTV पर
Topics mentioned in this article