क्या आपके मसूड़ों से हो रही है Bleeding तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, खून आना हो जाएगा बंद

Bleeding : अगर आपके मसूड़ों से खून आने लगा है तो यहां कुछ असरदार घरेलू तरीके बताए जा रहे हैं जिसको अपनाकर आप इस परेशानी से निजात पा लेंगी.

Advertisement
Read Time: 6 mins
G

Gum bleeding : आपकी मुस्कान व्यक्तित्व में चार चांद लगाता है. लेकिन जब आपका मोतियों की तरह चमकने वाले दांत में किसी तरह की परेशानी आती है तो आपकी मुस्कान गायब हो जाती है. हम बात कर रहे हैं गम ब्लीडिंग की. दरअसल दांत की साफ सफाई ना करने के कारण अक्सर ऐसा हो जाता है. ऐसे में समझ नहीं आता है कि क्या करें जिससे खून का आना बंद हो जाए. तो आज हम इससे निजात पाने का कुछ घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसको आपको जरूर अपना लेना चाहिए.

मसूड़ों से खून आए तो क्या करें | What to do if gums bleed

- जब भी आपको मसूड़ों से खून आए तो गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर गलाला करें. इससे आपके मसूड़ों से खून आना बंद हो जाएगा. ऐसा आप दिन में दो तीन बार करें.

- ओरल हेल्थ के लिए लौंग का तेल  बहुत काम आता है. इसको आप जहां खून आ रहा है वहां लगा लीजिए. इससे ब्लीडिंग आना बंद हो जाएगी.

- यह आपके पीले दांतों पर चमक लाने के लिए सबसे असरदार उपाय है. बस आपको 1 चुटकी नमक और बेकिंग सोडा मिलाकर ब्रश के सहारे दांतो को धीरे-धीरे साफ करना है. इससे आपके दांत सुंदर सफेद और चमकदार हो जाएंगे.

- विनेगर भी इसमें बहुत कारगर होता है. बस आपको सफेद सिरका (white vinegar) एक गिलास पानी में मिलाकर उससे कुल्ला करना है. ऐसा करके आप दांतों को मोतियों की तरह चमका लेंगे और खून वा मुंह की बदबू गायब हो जाएगी.

- पीले दांतों से छुटकारा पाने के लिए आप स्ट्रॉबेरी और नमक को एक साथ मैश करके ब्रश के सहारे दांतों की सफाई करें इससे दांत सफेद और चमकदार हो जाएंगे.

- दांत के पीलेपन और मसूड़ों की ब्लीडिंग से छुटकारा पाने के लिए आपको अदरक और नमक को गुनगुने पानी में मिलाकर कुल्ला करें इससे मुंह की बदबू पीलापन भी कम होगा. साथ में खून आना भी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Mohan Cabinet की बैठक आज, New transfer policy को मिल सकती है मंजूरी, तबादलों पर से हट सकती है रोक?
Topics mentioned in this article