क्या आपके Under arm भी काले हो गए हैं, स्लीवलेस कपड़े पहनने में आती है दिक्कत, तो अपनाएं यह नुस्खा

Home remedy :  इस समस्या को ठीक करने के लिए आपको स्किन डॉक्टर के पास जाने की ज़रूरत नहीं है. यहां 3 ऐसे रसोई के नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जो डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Under arm home remedy : डार्क अंडरआर्म्स ते कारण कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. ज़्यादातर भारतीय महिलाएं और लड़कियां इस त्वचा संबंधी परेशानी से जूझती हैं, लेकिन आप इसे कुछ घरेलू उपायों डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा पा सकते हैं. इस समस्या को ठीक करने के लिए आपको स्किन डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है. यहां 3 ऐसे रसोई के नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जो डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

डार्क अंडरआर्म के घरलू उपाय

एप्पल साइडर विनेगर :  डार्क अंडरआर्म्स के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में जाना जाता है, इसकी वजह है अमीनो और लैक्टिक एसिड की भरपूर मात्रा. ये मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और किसी भी निशान को हल्का करने में अविश्वसनीय रूप से प्रभावी हैं, जिससे आपके अंडरआर्म्स चमकदार दिखते हैं. इसकी कसैले प्रकृति त्वचा के छिद्रों को खोलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जिससे डार्क अंडरआर्म्स हल्के पड़ने लगते हैं. 

कैसे करें अप्लाई : इसका उपयोग करने के लिए, बस एक कॉटन पैड को एप्पल साइडर विनेगर में भिगोएं और इसे धीरे से अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं. इसे सूखने दें, फिर पानी से धो लें. अगर आपकी त्वचा संवेदनशील रूप से प्रतिक्रिया करती है, तो लगाने से पहले सिरके को थोड़े से पानी में मिलाना एक अच्छा विचार है. सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इस उपचार को सप्ताह में तीन बार लगाएं, और आप देखेंगे कि आपके अंडरआर्म्स का रंग काफ़ी हल्का हो गया है.

एलोवेरा जेल : एलोवेरा जेल अपने सुखदायक और जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है, जो इसे डार्क अंडरआर्म्स के इलाज के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाता है.एलोवेरा में एलोसीन की मौजूदगी इसे इतना प्रभावी बनाती है.एलोवेरा की एक ताज़ा पत्ती से जेल निकालें और इसे अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं. एक बार जब यह सूख जाए, तो इसे पानी से धो लें. यह उपाय हर दूसरे दिन इस्तेमाल करने के लिए काफी अच्छा है, और लगातार इस्तेमाल से, आप अपने अंडरआर्म्स के रंग अंतर देखेंगे.

खीरा : खीरा खाने में न केवल ताजगी देता है, बल्कि त्वचा के लिए भी इसके कई फायदे हैं, खास तौर पर जब बात अंडरआर्म्स के कालेपन को हल्का करने की हो. इसके प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण, विटामिन और खनिजों की भरपूर मात्रा के साथ मिलकर त्वचा को पोषण देने और उसे चमकदार बनाने में मदद करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Israel वाली मशीन से जवान बनाने का झांसा देकर एक दंपती लोगों का करोड़ों रुपये लेकर फरार
Topics mentioned in this article