प्याज के इस्तेमाल से चुटकियों में साफ हो जाएगा जला हुआ बर्तन, यहां जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Burn utensils : जले बर्तन के दाग छुड़ाने में पसीने छूट जाते हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर प्याज के इस्तेमाल से जले के निशान हटाने के आसान उपाय बता रहे हैं जो बहुत काम आने वाले हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
B

Pyaz home remedy : गृहणियों को रोजमर्रा के काम में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जिसमें से एक है जले हुए बर्तन (burn pot) को साफ करना. कभी ऐसा होता है कि हम सब्जी, चावल या अन्य कोई चीज गैस पर चढ़ाकर भूल जाते हैं और दूसरे काम में लग जाते हैं, ऐसे में ज्यादा देर तक आंच पर रहने के कारण खाना जल जाता है और बर्तन भी. जिसके दाग छुड़ाने में पसीने छूट जाते हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर प्याज के इस्तेमाल से जले के (burn spot) निशान हटाने के आसान उपाय बता रहे हैं जो बहुत काम आने वाले हैं.

जले हुए बर्तन कैसे करें साफ | how to clean burnt utensils

जले हुए बर्तन को साफ करने के लिए आप सबसे पहले प्याज को छील लें. इसके बाद जले बर्तन में एक चम्मच बेकिंग सोडा (baking soda) मिलाएं. फिर ब्रश की सहायता से इसे रगड़ लें. इसके बाद प्याज के दो टुकड़े कर लें और उससे कड़ाही को रगड़े. अब आप जले बर्तन में पानी डालकर 15 मिनट  के लिए रख दीजिए. इसके बाद साफ पानी से धोकर साफ कपड़े से सुखा लीजिए.

Photo Credit: iStock

सिरका और प्याज के इस्तेमाल से भी जले बर्तन से छुटकारा पाया जा सकता है. बस आप एक कटोरे में आधा कप विनेगर, आधा कप प्याज का रस मिला लीजिए फिर जले बर्तन में डाल लीजिए.

Advertisement

इसके बाद दस मिनट के लिए छोड़ दीजिए ऐसे ही. इसके बाद जले बर्तन को गैस पर पका लीजिए मिश्रण के साथ. 2 मिनट बाद उतारकर ब्रश से रगड़ लीजिए फिर देखिए कैसे आपका बरतन साफ और चमकदार दिखने लगता है. 

Advertisement

एक और असरदार तरीका है जले बर्तन को साफ करने का वो है इसके छिलके. आपको प्याज के छिलके जले बर्तन में डालकर पानी भरकर उबाल लेना है, 20 से 30 मिनट के लिए. उसके बाद ब्रश की सहायता से साफ कर देना है. फिर देखिए कैसे बरतन चमकदार हो जाते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Delhi Crime: Kidnapping, Ransom, Shootout और Murder, राजधानी Delhi में अपराधी बड़ी चुनौती
Topics mentioned in this article