Sleeping Trick: रात भर देखते रहते हैं मोबाइल, नहीं आती है नींद तो अपनाएं ये मिलिट्री तरीका

क्या आप भी रात भर जागते रहते हैं और नींद ना आने की समस्या से परेशान हैं? तो हम आपको बताते हैं 2 मिनट में कैसे आप गहरी नींद में सो सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
दोनों हाथों को साइड में रख लें, कंधों को ढीला करने की कोशिश करें.

How to sleep quickly: रात में 7 से 8 घंटे की नींद हमारे लिए कितनी जरूरी है यह तो हम सभी जानते हैं. डॉक्टर भी हेल्दी और फिट रहने के लिए 8 घंटे सोने (8 hour Sleep) की सलाह देते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम रात भर इधर-उधर करवट बदलते रहते हैं या मोबाइल को स्क्रॉल करते रहते हैं पर नींद नहीं आती है. यह स्लीपिंग डिसऑर्डर (Sleeping disorder) हो सकता है या कई बार स्ट्रेस और थकावट के कारण भी नींद नहीं आती है. ऐसे में अगर आप भी नींद की समस्या से परेशान रहते हैं और इससे बचना चाहते हैं, तो हम आपको बताते हैं ऐसा तरीका (military technique to sleep) जिससे आप केवल 2 मिनट में ही गहरी नींद में सो जाएंगे.

बच्चे को रोगों से रखना है दूर तो मजबूत बनाएं इम्यूनिटी, खिलाएं ये 5 फूड्स

मिलिट्री टेक्निक से सिर्फ 2 मिनट में आएगी नींद


जल्दी नींद आने के लिए मिलिट्री तकनीक बहुत कारगर मानी जाती है. दरअसल, आर्मी के जवान सोने के लिए सालों से इस तकनीक का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें केवल 2 मिनट में उन्हें नींद आ जाती है. इस तरह वह मुश्किल सिचुएशन में भी आसानी से सोकर अपनी सेहत का ध्यान रख पाते हैं. आप भी इस तकनीक को अपना सकते हैं.
- मिलिट्री तकनीक से 2 मिनट में सोने के लिए सबसे पहले आपको अपनी बॉडी को रिलैक्स करना होगा, अगर आप रिलैक्स नहीं होंगे तो आपको नींद नहीं आ पाएगी.
- चेहरे की मसल्स को ढीला करने की कोशिश करें, जबड़ा, जीभ, आंखों को बिल्कुल हल्का छोड़ दें और कोई हलचल ना करें.
- दोनों हाथों को साइड में रख लें, कंधों को ढीला करने की कोशिश करें. इस तरीके से आपकी पूरी बॉडी रिलैक्स होने लगेगी.
- इस दौरान सांस लेते और छोड़ते वक्त धीरे-धीरे अपनी छाती, हाथ, पांव को ढीला करें. आपको एक पॉइंट पर समझ आएगा कि आपका शरीर एकदम ढीला हो चुका है और जब आप हल्का महसूस करने लगे तो 10 सेकंड तक ऐसी चीज के बारे में सोचें, जिससे आपका मन हल्का होता है. यह कोई तस्वीर हो सकती है, कोई घटना हो सकती है या कोई ऐसी चीज हो सकती है जो आप करना चाहते हैं.
- इस दौरान अगर आपका मन भटकता है, तो मन में लगातार बोलते रहे डोंट थिंक यानी कि मत सोचो.
- आप गौर करेंगे कि धीरे-धीरे आपको नींद आने लगेगी और आप कुछ ही मिनट में गहरी नींद में पहुंच जाएंगे.
- अगर आप 6 महीने तक यह प्रक्रिया दोहराएंगे तो आपको सोने में कभी भी समस्या नहीं आएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
BRICS Summit 2024: PM Modi-Xi Jinping के बीच मुलाकात, क्या होगी बात? | 5 Ki Baat
Topics mentioned in this article