वजन कम होने का नहीं ले रहा नाम तो डाइट में कर रहे हैं ये गलत

Diet tips : इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं डाइट से जुड़ी वो कौन सी गलतियां हैं जो आपके वजन बढ़ने का कारण बन सकती है. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
अगर आप वजन बढ़ने के कारणों से परेशान हैं तो फिर आपको अपनी डाइट (diet tips) को बांट लेना चाहिए.

Diet mistakes : अगर आपका वजन दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है तो इसका मतलब आपसे डाइट में कुछ गड़बड़ी हो रही है, तभी आपका फैट बढ़ रहा है. इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं डाइट से जुड़ी वो कौन सी गलतियां हैं जो आपके वजन  बढ़ने का कारण बन सकती है. लंबे और घने बालों के लिए प्याज का रस 3 तरीके से करें अप्लाई, 1 महीने में दिखेगा असर

डाइट से जुड़ी गलतियां

- अगर आप रोज कैलोरी वाले ड्रिंक पीते हैं तो फिर ये आपके वेट को बढ़ाने में मदद कर सकता है. आप इसकी जगह हर्बल टी पी सकते हैं. वहीं, आधी रात में खाने की आदत भी आपके वजन का बढ़ने का कारण बनती है. 

- टेंशन और बोरियत में भी लोग अकसर कुछ न कुछ खाने लग जाते हैं. जिससे भी आपका वजन बढ़ता है. एकबार जब वजन बढ़ जाता है तो फिर उसको कम करना मुश्किल हो जाता है. 

- पर्याप्त पानी ना पीना भी आपके वजन को बढ़ने कारण बनता है. इसके अलावा प्रॉसेस्ड फूड भी आपके वजन को बढ़ाने का काम करता है. अगर आप रेडी टू ईट फूड ज्यादा खाते हैं तो फिर आपको संभल जाना चाहिए. 

- अगर आप वजन बढ़ने के कारणों से परेशान हैं तो फिर आपको अपनी डाइट को बांट लेना चाहिए. थोड़ा-थोड़ा करके खाना चहिए. इससे ज्यादा कैलोरी इंटेक नहीं होती है. वहीं, जल्दी-जल्दी खाना भी आपके वजन को बढ़ाता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assam कैसे बन रहा Drugs का ट्रांज़िट सेंटर, सरकार ने छेड़ी नशे के ख़िलाफ़ जंग
Topics mentioned in this article