Exhaust fan पर जम गई हैं गंदगी, रफ्तार पड़ गई है धीमी तो इस Drink से करिए पंखे की सफाई

Kitchen cleaning hacks : लगातार इस्तेमाल से एग्जॉस्ट फैन पर गंदगी जम जाती है जिसके कारण फैन की रफ्तार धीमी पड़ जाती है. ऐसे में साफ इसे साफ करने के लिए हम कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins
Exhaust fan को साफ करने के लिए कोल्ड ड्रिंक काफी कारगर साबित हो सकता है.

Exhaust fan cleaning tips : एग्जॉस्ट फैन एक ऐसा मशीन है जो किचन एसेंशियल का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है. खाना बनाते वक्त गर्मी से बचाने के साथ ही इसके इस्तेमाल से किचन में खाने के धुएं और भाप से बनने वाली गैस भी बाहर निकल जाती है. दीवारों पर चिकनाई को जमने से भी ये बहुत हद तक रोकता है. हालांकि लगातार इस्तेमाल से एग्जॉस्ट फैन पर धूल मिट्टी जम जाती है जिसकी वजह से फैन की रफ्तार कम हो जाती है. आप सामान्य डिटर्जेंट या वॉशिंग पाउडर से फैन पर जमी गंदगी को साफ नहीं कर सकते, इसके लिए हमें कुछ खास टिप्स अपनाने की जरूरत होती है.

एग्जॉस्ट फैन साफ करने के टिप्स | How to clean exhaust fan

कोल्ड ड्रिंक और सॉल्ट | Cold drink and salt

एग्जॉस्ट फैन (Exhaust fan ) को साफ करने के लिए कोल्ड ड्रिंक (cold drink) काफी कारगर साबित हो सकता है. आप भी ये एक्सपेरिमेंट करना चाहते हैं तो एक बार इसका इस्तेमाल जरूर करके देखें, नतीजे आपको चौका देंगे. एग्जॉस्ट फैन को साफ करने और उसके कालेपन को दूर कर पहले सी चमक पाने के लिए आप कोल्ड ड्रिंक में नमक डाल कर इसकी सफाई करें. एक कटोरी में कोल्ड ड्रिंक लें और इसमें नमक डाल लें और अच्छे से मिक्स कर लें. अब इस मिश्रण को आप पूरे फैन पर लगा दें, ध्यान रहे कि मोटर में इस लिक्विड को न जाने दें. कोल्ड ड्रिंक वाला मिश्रण लगाने के बाद फैन को 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर स्क्रब से इसे साफ करें, फिर सूखे कपड़े से फैन को अच्छे से पोछ कर सुखा लें. एग्जॉस्ट फैन बिल्कुल साफ नजर आएगा.

कोल्ड ड्रिंक और बेकिंग सोडा | Cold drink and baking soda

Photo Credit: iStock

कोल्ड ड्रिंक के साथ बेकिंग सोडा मिलाकर भी आप एग्जॉस्ट फैन की गंदगी साफ कर सकते हैं. आपको इतना ही करना है कि किसी बर्तन में 100 ग्राम के करीब कोल्ड ड्रिंक निकाल लें अब इसें खाने वाला सोडा यानी बेकिंग सोडा मिला लें, इस मिश्रण में स्क्रब पैड को डुबोएं और फैन को साफ करें. ऐसा करते वक्त आपको बस इस बात का ध्यान देना है कि ये मिश्रण मोटर में न जाए, नहीं तो फैन खराब हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

प्रजनन और यौन स्वास्थ्य के बारे में बच्चों को शिक्षित करने पर अभिनेत्री रश्मिका मंदाना

Featured Video Of The Day
Worli Hit and Run Case: वर्ली में BMW कार से एक दंपती को रौंदा, Shiv Sena नेता समेत दो लोग Arrest