एल्युमिनियम के बर्तन पड़ गए हैं काले तो बस यह चीज चमका देगी, बस इस तरह से करना होगा इस्तेमाल

Utensils Cleaning Tips: इन घरेलू नुस्खों से एक ही बार में अल्युमिनियम की कढ़ाई और बर्तन चमक उठेंगे, आज ही ट्राई करें. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Aluminium Utensils Cleaning Tips: इन चीजों से साफ करें एल्युमिनियम के बर्तन.

Kitchen Tips: जितना आसान और अच्छा खाना बनाना होता है उतना ही मुश्किल होता है उसके बाद बर्तनों को साफ करना. और बात एल्युमिनियम के बर्तनों (utensils cleaning) की हो तब तो कई लोग सर पकड़ लेते हैं. वैसे तो खाना तांबे से लेकर एल्युमिनियम के कई बर्तनों में बनाया जाता है. लेकिन एल्युमिनियम के बर्तनों को हमेशा नया रखना बहुत मुश्किल का काम है. खास तौर पर जब जलने के कारण (how to clean stainless steel utensils) बर्तन काले पड़ गए हो. क्या आपके भी बर्तन में ज़िद्दी दाग बैठ जाते हैं और उसे छुड़ाते छुड़ाते (aluminium utensils cleaning) परेशान हो जाते है. तो ये चीजें आपके बहुत काम (how to clean burnt utensils) आने वाली है. जानिए कैसे निकाले बर्तन के जिद्दी से जिद्दी दाग को.

इन चीजों से साफ करें एल्युमिनियम के बर्तन | How To clean Burnt Aluminium Utensils

डिश वॉश से करें साफ  

अगर आपका एल्युमिनियम का बर्तन काला पड़ गया है और बहुत साफ करने के बाद भी निशान नहीं जा रहा. तो आप डिश सोप का इस्तेमाल कर सकते हैं. बर्तन को साफ करने के लिए थोड़ा सा डिश वॉश सोप बर्तन पर डालें और थोड़ा सा नमक छिड़क कर स्पंज की मदद से बर्तन को साफ लें.

डिटर्जेंट पाउडर से चमकेंगे बर्तन

करले पड़े बर्तन को साफ करने के लिए सबसे पहले कढ़ाही में पानी डालें और उसमें 1 चम्मच नमक के साथ 2 चम्मच डिटर्जेंट पाउडर डालें. इसके बाद उसमें एक नींबू को अच्छे से नहीं छोड़ दें इसे 5 मिनट तक गैस पर उबलने दें. मिनटों  के अंदर काला पड़ा बर्तन साफ हो जाएगा.

Advertisement

सॉस से करें साफ

आपको जानकर हैरानी होगी कि आपके काले पड़े एल्युमिनियम वर्तन को सॉस चुटकियों में साफ कर सकता है. इसके लिए बर्तन पर सॉस की एक लेयर बना लें और रात भर के लिए इसे छोड़ दें. सुबह होते ही बर्तन को अच्छे से धो लें. आप देखेंगे कि बर्तन बिल्कुल चमक चुका है.

Advertisement

                                                                                                            (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: गरीबों की दुहाई देने वाला 'भोले बाबा' कैसे बन गया 5 Star आश्रमों का मालिक?
Topics mentioned in this article