इस तरह से बालों पर लगाकर देख ली कॉफी तो मुलायम होने लगते हैं बाल, स्कैल्प भी रहती है साफ

कॉफी का यूं तो कई तरह से स्किन केयर में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन बालों को भी इसके कुछ कम फायदे नहीं मिलते हैं. यहां जानिए किस तरह कॉफी को बालों पर लगाया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
इस तरह कॉफी को बनाएं हेयर केयर का हिस्सा. 

Hair Care: कॉफी का अरोमा और टेस्ट इसे सबकी मनपसंद बना देता है. वहीं, एक्सफोलिएट गुणों के चलते इसे स्किन केयर का भी खूब हिस्सा बनाया जाता है. लेकिन, जब बालों की बात आती है तो बालों को भी कॉफी के कुछ कम फायदे नहीं मिलते हैं. कॉफी (Coffee) लगाने पर बाल मुलायम बनते हैं, स्कैल्प की अच्छी सफाई हो जाती है, बाल घने होने लगते हैं और बालों से डैंड्रफ हटता है सो अलग. ऐसे में कॉफी को बालों पर एक नहीं बल्कि कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए कॉफी टोनर, हेयर मास्क और हेयर स्क्रब (Hair Scrub) बनाने के तरीकों के बारे में. 

बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार

बालों पर कॉफी लगाने के तरीके | How To Apply Coffee On Hair

कॉफी स्क्रब - बालों पर कॉफी को स्क्रब की तरह लगाया जा सकता है. कॉफी का स्क्रब बनाने के लिए 2 चम्मच कॉफी में नारियल का तेल मिला लें. दोनों को अच्छे से मिक्स करें. अब बालों को अच्छे से गीला करें. अब कॉफी और नारियल तेल के इस पेस्ट को उंगलियों पर लेकर स्कैल्प पर मलना शुरू करें. इस स्क्रब से सिर की सतह पर जमी गंदगी, बिल्ड-अप और मैल हटने लगता है और बालों की अच्छी सफाई हो जाती है. 

कॉफी टोनर - इस टोनर को बनाना बेहद आसान है और बालों को घना बनाने में इसका असर नजर आ सकता है. कॉफी टोनर (Coffee Toner) का एक फायदा यह भी है कि अगर इसे नियमित तौर पर लगाया जाए तो इससे सफेद बाल प्राकृतिक रूप से काले होने लगते हैं. हेयर मास्क बनाने के लिए पानी में कॉफी का पाउडर डालकर उबाल लें. इस पानी को ठंडा करके स्प्रे बोतल में भरें और बालों पर स्प्रे की तरह इस्तेमाल करें. 

Advertisement

कॉफी और शहद का हेयर मास्क - रूखे-सूखे बालों को नमी देने के लिए कॉफी का यह हेयर मास्क लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच कॉफी पाउडर में एक चम्मच ही शहद डालें और थोड़ा ऑलिव ऑयल या फिर नारियल का तेल मिला लें. इस मास्क को अच्छे से मिक्स करके बालों पर जड़ों से सिरों तक लगाएं और आधा घंटा लगाकर रखने के बाद शैंपू से धोकर बाल साफ करें. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को बालों पर लगाया जा सकता है. 

Advertisement

कॉफी और दही मास्क- इस एक्सफोलिएटिंग मास्क से बालों पर नजर आने वाले डैंड्रफ और गंदगी की परत निकल जाती है. फ्रिजी बालों के लिए भी यह हेयर मास्क बेहद अच्छा रहता है. सादा दही में एक चम्मच कॉफी का पाउडर और थोड़ा नींबू का रस मिलाकर हेयर मास्क बना लें. इस हेयर मास्क को 30 से 40 मिनट बालों पर लगाकर रखने के बाद धोकर हटाएं, बाल चमक जाएंगे और हाइड्रेटेड भी होने लगेंगे.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: UP के हाथरस में एक सत्‍संग के दौरान हुए हादसे पर पीएम मोदी ने संसद में दुख व्यक्त किया
Topics mentioned in this article