अगर आप भी एलोवेरा का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो रूक जाइए, ये कर सकता है आपके बालों को डैमेज

Overuse of Aloe vera Causes Hair Issues: एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं. ये कई मायनों में फायदेमंद है. स्किन से लेकर बालों तक में कई तरीकों से इसका इस्तेमाल किया जाता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
O

Health Tips: एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल, (antibacterial) एंटी वायरस और एंटीसेप्टिक गुण (antiseptic qualities) पाए जाते हैं. इसमें ऐसे पदार्थ पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. चाहे हमारे स्किन की बात हो या फिर हमारे बालों की इन सभी के लिए एलोवेरा बहुत ही अच्छा होता है. (benefits of aloe vera) चेहरे में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जाता है इससे चेहरे की कसावट बनी रहती है. बालों में भी एलोवेरा के इस्तेमाल से चमक आती है और बाल हेल्दी होते हैं. लेकिन अगर बालों में एलोवेरा का ज्यादा इस्तेमाल (overuse of aloe vera) किया जाए तो कई नुकसान भी देखने को मिल सकते हैं. अगर आप भी अपने बालों में एलोवेरा का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपको रुककर सबसे पहले उससे होने वाले इन नुकसानों को जानना चाहिए.

ज्यादा एलोवेरा इस्तेमाल करने के ये हैं नुकसान | Overuse of Aloe Vera Causes These Problems

स्कैल्प में खुजली होना 

अगर आप जरूरत से ज्यादा एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको जड़ों में खुजली की समस्या हो सकती है. और आपके बाल कमजोर हो सकते हैं. 

सर्दी जुकाम की समस्या 

बालों में ज्यादा एलोवेरा इस्तेमाल करने से आपको सर्दी की समस्या हो सकती है. अगर आप एलोवेरा जेल लगाकर रात भर यूं ही सो जाते हैं तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे आपको सर्दी जुकाम हो सकता है इसलिए ज्यादा देर तक जल को लगा ना रहने दें.

Advertisement
बाल चिपचिपा होने का है खतरा

अगर आपके बाल पहले से ऑयली हैं तो आपको एलोवेरा जेल के ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए. एलोवेरा जेल हमारे बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है, ऐसे में अगर आपके बाल पहले से ऑयली है तो ये आपके बालों चिपचिपा बना सकता है.

Advertisement
स्कैल्प पर पपड़ी होना 

सबसे पहले तो आप कोशिश करें कि एलोवेरा जेल को अपने जड़ों तक कम से कम जाने दें. एलोवेरा जेल हमारे बालों में चिपक जाता है जिससे जड़ों में लेयर बनने लगती है और पपड़ी निकलना शुरू हो जाता है, ऐसे में आपको एलर्जी का खतरा हो सकता है. (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल के हमले के बाद क्या है हाल | NDTV Ground Report | Lebanon