प्याज एक महीने तक नहीं खाएंगे आप तो शरीर पर दिखने लगेंगे ये प्रभाव, जानें यहां कितनी जरूरी है यह सब्जी

What happen when you not consume onion : अगर आप एक महीने के लिए प्याज खाना छोड़ देंगे तो इसका आपकी बॉडी पर असर हो सकता है. जानकार हैरान रह जाएंगे आप.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
How onion affects your body : प्याज नहीं खा रहे हैं तो शरीर पर पड़ सकता है यह प्रभाव.

Benefits Of Onion: प्याज (onion) लगभग हर घर में मिलने वाली ऐसी सब्जी है जो सब्जी, सलाद, पराठे और हर तरह के व्यंजनों का स्वाद बना देती है. रोजमर्रा के खाने से लेकर फास्ट फूड तक, हर चीज में मिलकर प्याज जायका बढ़ा देती है. देखा जाए तो प्याज केवल जायका नहीं बढ़ाती बल्कि ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. चलिए जानते हैं कि प्याज खाने के क्या क्या फायदे है और अगर आप कुछ दिन प्याज नहीं खाते हैं तो इससे आपके शरीर पर क्या असर हो सकता है.

स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है विटामिन ई और विटामिन सी को एक साथ इस्तेमाल करना, चेहरा करेगा ग्लो, दाग-धब्बे होंगे दूरप्याज के फायदे (Benefits of eating onion)


प्याज कई तरह के विटामिनों की खान कही जाती है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व शरीर को हेल्दी रखने के साथ साथ कई तरह की बीमारियों को भी दूर रखते हैं. प्याज में फाइबर भी होता है जिससे पाचन सही और स्मूद होता है. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और इसमें पाए जाने वाले विटामिन बी6 और फोलेट से शरीर में इम्यूनिटी पावर भी बढ़ती है. आपको बता दें कि प्याज में पाया जाने वाला एलिल प्रोफाइल डाइसल्फाइड नामक एंटीऑक्सीडेंट कैंसर जैसी बीमारी के खतरे को कम करने में मददगार साबित होता है.



30 दिन तक नहीं खाई प्याज तो क्या होगा  (What happened if you not eating onion for 30 days)

Advertisement


अगर आप तीस दिन तक प्याज नहीं खाएंगे तो इसका शरीर पर कुछ असर हो सकता है. प्याज में पाया जाने वाला फाइबर पेट साफ रखता है और अगर आप प्याज नहीं खाएंगे तो आपका पेट साफ नहीं होगा और पाचन में दिक्कत आ सकती है. प्याज का कई दिनों तक सेवन ना करने पर आपकी इम्यूनिटी कमजोर  हो सकती है और इसके साथ साथ इन्फ्लेमेटरी पावर भी कम हो सकती है. चूंकि प्याज में सूजन रोधी गुण भी होते हैं और इसे ना खाने पर आपके शरीर में सूजन की दिक्कत भी आ सकती है. इसका सेवन न करने पर आप ऑक्सिडेटिव तनाव का शिकार हो सकते हैं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Dharavi Redevelopment Project: Aaditya Thackeray ने लगाए आरोप तो BJP ने दी ये चुनौती
Topics mentioned in this article