क्या आप जानते हैं की उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए पुरुषों का वजन, अगर इसे लेकर आपको है कंफ्यूजन, तो यहां है जवाब

Indian Height Weight Chart According to Age : ओबेसिटी यानी कि मोटापा इस दौर की सबसे गंभीर समस्याओं में से एक माना जाता है, जिससे कई और बीमारियां संबंधित होती है. ऐसे में हाइट, वजन और उम्र के हिसाब से आइडियल मर्दों का वेट कितना होना चाहिए चलिए हम आपको बताते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
आज हम आपको बताते हैं कि आपकी लंबाई, वजन और हाइट के हिसाब से आपका आइडियल वेट कितना होना चाहिए.

Healthy Weight For Men's: आजकल ओबेसिटी (Obesity) की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है, न सिर्फ महिलाओं में बल्कि पुरुषों (Men's) में भी ये एक गंभीर समस्या बनी हुई है, जिससे डायबिटीज, (Diabetes) ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और अन्य कई बीमारियां संबंधित होती हैं. ऐसे में अपने वजन को मेंटेन (Weight Maintain) करने के लिए अक्सर लोगों का सवाल रहता है कि हमारा वजन कितना होना चाहिए? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आपकी लंबाई, वजन और हाइट के हिसाब से आपका आइडियल वेट कितना होना चाहिए.

Advertisement

क्या होता है बीएमआई 
दरअसल बीएमआई (BMI, Body Mass Index) ऊंचाई और वजन के आधार पर शरीर की फैट मात्रा जाने का एक सामान्य तरीका है. इसके अनुसार 18.5 से लेकर 25 के बीच का बीएमआई सबसे सटीक माना जाता है और अगर बीएमआई 25 से 30 के बीच में होता है, तो ओवरवेट और अगर 30 से ज्यादा होता है तो मोटापे की ओर इशारा करता है. वहीं, बीएमआई रेट अगर 18.5 से कम होता है तो अंडरवेट की श्रेणी में आता है. 

कैसे नापे Body Mass Index
बीएमआई नापने के लिए एक उदाहरण को समझें- मान लीजिए कि आपका वजन 58 किलो है और लंबाई 165 सेंटीमीटर यानी कि 1.65 मीटर है. अब बीएमआई निकालने के लिए 1.65 को 1.65 से गुणा कीजिए और जो रिजल्ट आए, उसे 58 को भाग दे दीजिए, जो रिजल्ट आएगा वही आपका बीएमआई यानी कि Body Mass Index होगा.

Advertisement

उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए वजन 
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन ने आइडियल वेट पर बात करते हुए बताया कि 19 से लेकर 39 साल तक की उम्र के पुरुषों का वजन 65 किलो के आसपास होना चाहिए, जो 2010 तक 60 किलो था, लेकिन 2020 से इसे 5 किलो बढ़ाया गया है. एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, 19 से 29 साल के पुरुषों का वजन 83.4 किलो, 30 से 39 साल के पुरुषों का वजन 90.3 किलो, 40 से 49 साल के पुरुषों का वजन 90.9 किलो, 50 से 60 साल के पुरुषों का वजन 91.3 किलोग्राम होना सही है.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Mumbai-Nagpur समृद्धि महामार्ग पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों ने गंवाई जान
Topics mentioned in this article