चेहरे पर चाहिए सोने सा निखार तो, घर पर 5 स्टेप में करिए गोल्ड फेशियल, कम पैसे में स्किन जाएगी खिल

क्या आप जानते हैं कि मिस्र की प्रसिद्ध रानी क्लियोपेट्रा हर रात अपने चेहरे पर सोने का मास्क लगाकर सोती थीं. तब से सोना रोमन और जापानी स्किनकेयर रूटीन का अहम हिस्सा रहा है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
फेशियल के तुरंत बाद त्वचा को पोषण देने और एक सुरक्षात्मक परत बनाने के लिए मॉइस्चराइजर लगाना जरूरी है.

Facial steps : फेशियल आपकी त्वचा को निखारने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है, यह आपकी त्वचा को गहराई से साफ करता है और उसे फिर से जीवंत करता है, जिससे आपका सोने की तरह चमकता है. सैलून में कई तरह के फेशियल उपलब्ध हैं, जिनमें से हर एक में ऐसी सामग्री होती है जो अलग-अलग त्वचा संबंधी समस्याओं से निपटती है और आपकी त्वचा को हेल्दी बनाती है. जबकि फ्रूट फेशियल सबसे आम और किफ़ायती हैं, बहुत सी महिलाएं धीरे-धीरे गोल्ड फेशियल का विकल्प चुन रही हैं, क्योंकि इसमें त्वचा को चमकदार बनाने और बुढ़ापे से बचाने वाले गुण होते हैं.

क्या आप जानते हैं कि मिस्र की प्रसिद्ध रानी क्लियोपेट्रा हर रात अपने चेहरे पर सोने का मास्क लगाकर सोती थीं. तब से सोना रोमन और जापानी स्किनकेयर रूटीन का अहम हिस्सा रहा है. 

गोल्ड फेशियल आमतौर पर महंगे होते हैं. क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि घर पर भी गोल्ड फेशियल किया जा सकता है? बिल्कुल सही! बाजार में आसानी से उपलब्ध गोल्ड फेशियल किट से आप घर पर ही आसानी से फेशियल कर सकते हैं. 

Advertisement

इन 4 चीजों को मिक्स करके बनाइए चाय, पेट की चर्बी गलने से लेकर स्किन में आएगा निखार

हम आपको इसे करने के तरीके के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताएंगे. 

स्टेप 1

Photo Credit: Pexels

थोड़ी मात्रा में क्लींजर लें और इसे अपनी हथेलियों के बीच रगड़ें, फिर अपने चेहरे और गर्दन पर धीरे से मालिश करें ताकि सारी गंदगी निकल आएं. अब आप गुनगुने पानी से धो लीजिए और थपथपाकर सुखा लें.

Advertisement
स्टेप 2

अगला कदम है अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना ताकि डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाया जा सके. स्क्रबिंग से ओपन पोर्स को खोलने में मदद मिलती है. स्क्रब को अपनी हथेलियों पर लीजिए. फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर एक या दो मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में  घुमाते हुए मालिश करें, फिर गुनगुने पानी से धो लीजिए.  अब आप हाथ से थपथपाकर सुखा लीजिए. 

Advertisement
स्टेप3

एक्सफोलिएट करने के बाद, आप सीधे मसाज क्रीम लगा सकते हैं या रोमछिद्रों को खोलने के लिए अपने चेहरे पर भाप ले सकते हैं. फेशियल क्रीम से मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इससे फेस पर सोने सा निखार आता है. 

Advertisement
स्टेप 4

स्क्रबिंग और मसाज के बाद, आपके गोल्ड फेशियल का मास्किंग स्टेप आपकी त्वचा को आराम करने का समय देगा और त्वचा पर जमी गंदगी को भी हटा देगा. साफ उंगलियों या ब्रश का उपयोग करके, अपने चेहरे और गर्दन पर एक समान परत लगाएं, इसके पूरी तरह सूखने तक इंतजार करें और फिर निर्देशों के अनुसार फेस को क्लीन कर लीजिए. 

स्टेप 5

फेशियल के तुरंत बाद त्वचा को पोषण देने और एक सुरक्षात्मक परत बनाने के लिए मॉइस्चराइजर लगाना जरूरी है. मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा को गहराई से साफ करने के बाद गंदगी और बैक्टीरिया को छिद्रों में प्रवेश करने से रोकती है.


 

Featured Video Of The Day
UK Election 2024: किसे मिलेगी ब्रिटेन की गद्दी? ऋषि सुनक की टक्कर कीर स्टार्मर से
Topics mentioned in this article