वजन घटाने के लिए 1 दिन में इतने कप ही पीएं ग्रीन टी, वरना शुरू हो सकती हैं सेहत से जुड़ी 5 परेशानियां

Green tea pine ke nuksan : आज इस आर्टिकल में हम एक दिन में कितने कप ग्रीन टी पीना चाहिए, उसके बारे में बाते करेंगे. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
Green tea side effects : इस चाय को पीने से शरीर फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बच जाता है.

Green tea side effects : आजकल वजन कम करने के लिए लोग कई तरह की डाइट कर रहे हैं जिसमें ग्रीन टी जरूर शामिल रहता है. वजन घटाने (fat burner) वाले दिन की शुरूआत ग्रीन टी से करते हैं. लेकिन कुछ लोग इसका सेवन जरूरत से ज्यादा कर लेते हैं, जो फायदा पहुंचाने की बजाए नुकसान करना शुरू कर देता है. आज इस आर्टिकल में हम एक दिन में कितने कप ग्रीन टी पीना चाहिए, उसके बारे में बात करेंगे. 

एक दिन में कितने कप पीएं ग्रीन टी 

आप एक दिन में 6 कप ग्रीन टी पी सकते हैं. इससे ज्यादा पीने से आपको पेट में ऐंठन, लीवर में गंदगी, अनिद्रा, शरीर पर चकत्ते और हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी शुरू हो सकती है.

ग्रीन टी पीने से मिलने वाले लाभ

- इस चाय को पीने से शरीर फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बच जाता है. आपको बता दें कि ये रेडिकल्स दिल की बीमारी का कारण बनता है. 

- वहीं, यह चाय दिल के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी होती है. इससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.इससे ब्रेन हेल्थ में सुधार होता है. इससे अल्जाइमर जैसी बीमारी का खतरा कम होता है. 

- यह चाय कम करने के लिए बहुत कारगर होता है. इससे मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. यह फैट बर्न करने में भी कारगर होता है. अगर वजन घटाना चाहते हैं, तो फिर आप इस चाय को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jharkhand Politics: 11 मंत्रियों ने ली शपथ, कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री रहे Champai Soren बन गए मंत्री
Topics mentioned in this article