शहद में भिगोकर खाएं ये 3 सूखे मेवे, शरीर की कमजोरी होगी दूर और बढ़ेगा हेल्दी फैट

Dry fruits health benefits in hindi : आज इस आर्टिकल में हम आपको आखिर काजू, बादाम और किशमिश शहद के साथ मिक्स करके खाने से क्या-क्या लाभ हो सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
h

Honey, almond, kaju and kishmish benefits : बात जब शरीर को स्वस्थ रखने की होती है तो हेल्थ एक्सपर्ट सूखे मेवे, खासतौर पर काजू, बादाम और किशमिश को डाइट में शामिल करने पर जोर देते हैं. क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व बॉडी की रिकवरी जल्दी करते हैं. वहीं, इन तीनों को आप शहद के साथ खाते हैं तो इसकी गुणवत्ता और बढ़ जाती है. आज इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं कि आखिर इन तीनों को शहद के साथ मिक्स करके खाने से क्या-क्या लाभ हो सकते हैं. 

दांत पीले पड़ गए हैं? घर पर तैयार करें ये 4 आयुर्वेदिक मंजन, फिर से मोतियों की तरह चमक सकते हैं आपके Teeth

शहद में काजू, बादाम और किशमिश मिलाकर खाने के फायदे

1- ये तीनों चीजों को साथ में खाने से आपके शरीर का कोलेस्ट्रोल लेवल संतुलित रहता है. वहीं, अगर कोलेस्ट्रोल बढ़ा हुआ है तो उसे घटाने में भी यह मदद करते हैं.

2- वहीं, इन तीनों को शहद में भिगोकर खाने से आपकी ब्रेन फंक्शनिंग भी बेहतर होता है. ये मेमोरी पावर को भी बूस्ट करते हैं. यह तीनों बॉडी में शुगर लेवल को भी मेंटेन करते हैं. 

3- इसके अलावा इन तीनों ड्राई फ्रूट्स के पोषक तत्व आपके बाल, नाखून , स्किन, हड्डियों को भी मजबूती देते हैं. 

बादाम के पोषक तत्व

 बादाम प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशिय, राइबोफ्लेविन आयरन, पोटैशियम, जिंक और बी विटामिन, नियासिन, थायमिन और फोलेट भी स्रोत हैं.

काजू के पोषक तत्व

काजू में अनसैचुरेटेड फैट्स और कुछ आवश्यक मिनरल्स, जैसे- कॉपर, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन के साथ ही विटामिन के, ई और बी विटामिन भी होते हैं.

Advertisement
किशमिश के पोषक तत्व

किशमिश में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, पोटेशियम, कॉपर, विटामिन-बी6 और मैंगनीज के साथ ही कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

शहद के पोषक तत्व

शहद जरूरी पोषक तत्वों, खनिजों और विटामिन का भंडार है. शहद में मुख्य रुप से फ्रक्टोज पाया जाता है. इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी और एमिनो एसिड का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: जात-पात, धर्म और मजहब में यकीन नहीं रखता | NDTV Yuva Conclave