होम्योपैथी एक्सपर्ट की बताई इस होम रेमेडी से आपके झड़ते बालों पर लगेगी लगाम, नुस्खा है जबरदस्त

Hair expert advice : जबरांडी क्यू, आर्निका क्यू, ब्राह्मी क्यू इन तीनों को मिक्स करके नारियल के तेल में मिलाकर सप्ताह में एकबार स्कैल्प की मालिश करने से बालों को मजबूती मिलती है और डेंसिटी भी अच्छी होती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Hair care tips : अगर आप चाहते हैं कि आपके बालों की ग्रोथ अच्छी रहे तो फिर आपके लिए यहां पर एक ऐसा नुस्खा बता रहे हैं जिससे हेयर ग्रोथ अच्छी होगी, बालों का झड़ना रोकेगा और डेंसिटी में भी सुधार होगा. असल में जिस होम रेमेडी की बात करने जा रहे हैं, वो होम्योपैथी डॉक्टर हेमंत श्रीवास्तव ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किया है. जिसमें उन्होंने नारियल के तेल में 3 होम्योपैथी दवाएं मिलाकर लगाने की बात कही है, तो चलिए बिना देर किए जानते हैं उन मेडीसिन्स के नाम और अप्लाई करने का तरीका.

बालों का झड़ना रोकने का होम्योपैथी नुस्खा

डॉ. हेमंत वीडियो में बताते हैं कि जबरांडी क्यू, आर्निका क्यू, ब्राह्मी क्यू, इन तीनों को मिक्स करके नारियल के तेल में मिलाकर सप्ताह में एकबार स्कैल्प की मालिश करने से बालों को मजबूती मिलती है और डेंसिटी भी अच्छी होती है.

गुड़हल हेयर मास्क - Hibiscus hair mask

इसको बनाने के लिए आपको 5 गुड़हल के फूल, 5 गुड़हल की पत्तियां, एलोवोरा जैल और एक चम्मच नारियल तेल चाहिए. अब आप इन सारी सामग्री को मिक्सर ग्राइंडर में पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए. 

इसके बाद आप अपने बालों की लंबाई में समान रूप से लगा लीजिए. स्कैल्प में अच्छे से इसे घोल से मालिश करिए. फिर  1 घंटे बाद धो लीजिए. 

इसको लगाने से बालों के झड़ने, डैड्रफ की समस्या से निजात मिलेगा. साथ ही बाल भी मुलायम होंगे. यह हेयर ग्रोथ के लिए भी रामबाण साबित हो सकता है.  

Advertisement

हेयर ग्रोथ के लिए बीज

मेथी बीज

जब भी बाल के नुस्खों के बारे में बात होती है तो इसमें सबसे पहला नाम मेथी (methi beej) के बीज का आता है. इसे बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. आप इन्हें कच्चा, भिगोकर या अंकुरित करके पका सकते हैं या फिर हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. 

पंपकिन सीड्स

Photo Credit: iStock

यह भी हेयर ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा होता है. जिंक, सेलेनियम, कॉपर, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी पााई जाती है. आप इन्हें सूखाकर रोस्ट करके अपनी स्नैक्स डाइट में शामिल कर सकती हैं. आपको बता दें कि इस बीज का मक्खन बनाते हैं. 

Advertisement

तिल के बीज

Photo Credit: iStock

आपको बता दें कि सफेद तिल में विटामिन, मिनरल्स और फैटी एसिड पाए जाते हैं. यह बालों को चमकदार बनाते हैं. आप इनका इस्तेमाल लड्डू बनाने में भी कर सकती हैं. आप सलाद के रूप में भी खा सकती हैं. इसका एक चम्मच रोस्टेड बीज बहुत लाभकारी होता है सेहत के लिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Yoga Expert के बताए इन एक्सरसाइज  से Monsoon में आपकी Immunity रहेगी मजबूत | Yoga To Boost Immunity

Featured Video Of The Day
Bansuri Swaraj NDTV Yuva Conclave: बांसुरी स्वराज ने बताया मां से विरासत में मिली कौन सी खूबसूरत चीज