यह 5 देसी ड्रिंक्स पीने से मेटाबॉलिज्म होगा बेहतर और वजन भी घटेगा तेजी से

Drinks to boost metabolism : अगर आप अपने डाइजेशन को दुरुस्त करके अपना वेट लॉस का मिशन पूरा करना चाहते हैं तो आयुर्वेद में शानदार कहे जाने वाले ये ड्रिंक्स आपकी मदद करेंगे. बस इन्हें आपको अपने रूटीन में शामिल करना होगा.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Boost metabolism : ये ड्रिंक शरीर में पाचन की प्रक्रिया को तेज (drinks for boost metabolism) करते हैं.

Healthy Drinks That Boost Metabolism: स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है कि आप जो खा रहे हैं, उसका पाचन सही से हो. अगर पाचन की प्रोसेस सही है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट (metabolism) रहता है तो वेट कभी भी नहीं बढ़ता. जब मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है तो भोजन पचने की बजाय फैट में तब्दील हो जाता है. ऐसे में मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए कुछ खास तरह के आयुर्वेदिक ड्रिंक्स की वकालत की जाती है. ये ड्रिंक शरीर में पाचन की प्रक्रिया को तेज (drinks for boost metabolism) करते हैं जिससे वजन कंट्रोल (drinks for weight loss) में रहता है. चलिए ऐसे ही कुछ ड्रिंक्स के बारे में जानते हैं. 

Advertisement

Photo Credit: iStock

बढ़ते वजन पर कंट्रोल करने में मदद करेंगी ये पांच ड्रिंक्स   (5 Healthy Drinks for boost metabolism and weight control)

ग्रीन टी


ग्रीन टी यानी हरी चाय सेहत के लिए हर लिहाज से कमाल की चाय कहलाती है. इसमें ढेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो वेट लॉस करते हैं औऱ मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं. इसमें पाया जाने वाला कैटेचिन मेटॉबॉलिज्म के तेज करता है जिससे शरीर पर जमा फैट पिघलने लगती है. इसके नियमित सेवन से शरीर अच्छी तरह डिटॉक्सिफाई होता है. 

नींबू पानी


स्वाद में नींबू पानी दमदार है ही, साथ ही ये वेट कंट्रोल करने का बेहतरीन ऑप्शन माना जाता है. इसमें एंटी ऑक्सिडेंट से साथ साथ विटामिन सी पाया जाता है जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और शरीर को हाइड्रेट करता है. इससे वेट कंट्रोल करने में मदद मिलती है और शरीर डिटॉक्सिफाई होता है. हलके गर्म पानी में नींबू निचोड़ कर आप इसे रोज पी सकते हैं. 

Advertisement

जिंजर टी


जिंजर टी यानी अदरक की चाय आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करती है जिससे आप बढ़ते वजन पर कंट्रोल करने में कामयाब होते हैं. इस चाय में थर्मोजेनिक प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो कैलोरीज को बर्न करके आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करती है. इसके रोज से से आपका पाचन भी सही होगा और गैस, एसिडिटी और अपच की समस्याएं भी दूर होंगी. 

Advertisement

एप्पल साइडर विनेगर 


एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है जिससे पाचन दुरुस्त रहता है. हल्के गर्म पानी में रोज एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीने से वेट लॉस भी होता है और इसके साथ साथ शरीर का ब्लड शुगर भी नहीं बढ़ता. 

Advertisement

पिपरमेंट टी


पिपरमेंट यानी पुदीने की चाय भी सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है और मेटाबॉलिज्म तेज  होता है. इसके सेवन से आप अपने बढ़ते वजन पर भी कंट्रोल कर सकते हैं. इसके सेवन से पाचन में होने वाली दिक्कतों में काफी आराम मिलता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
South Delhi में सड़क चौड़ी करने के लिए काटे गए 1100 पेड़? भड़का SC, Contempt of Court का नोटिस जारी
Topics mentioned in this article