Aloe Vera Shampoo: बालों पर कमाल का असर दिखाता है एलोवेरा से बना यह शैंपू, जानें घर पर इसे बनाने का सही तरीका 

Homemade Aloe Vera Shampoo: एक ही शैंपू आपके बालों को अनेक फायदे पंहुचा सकता है, यकीन ना हो तो आप घर पर बड़ी ही आसानी से बनाकर एलोवेरा शैंपू को इस्तेमाल करके देख सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
A

Home Remedies: बालों की देखभाल से जुड़ी ऐसी तमाम चीजे हैं जिनका हम आएदिन इस्तेमाल करते हैं. जहां कुछ चीजें बालों का झड़ना रोकती हैं तो वहीं कुछ चीजों से बालों में चमक आती है. एलोवेरा को इन दोनों ही गुणों के लिए जाना जाता है. एलोवेरा बालों पर कमाल का असर दिखाता है. ये डैंड्रफ, बालों के पतलेपन, रूखेपन और बाल टूटने (Hair Fall) जैसी दिक्कतों से निजात दिलाने में कारगर है. इस चलते एलोवेरा से बना शैंपू (Aloe Vera Shampoo) बालों के लिए अच्छा साबित होता है और केमिकल युक्त पदार्थों से पूरी तरह रहित होने के कारण इसके बालों पर विपरीत प्रभाव भी नहीं पड़ते. 


घर पर बना एलोवेरा का शैंपू | Homemade Aloe Vera Shampoo 

सामग्री 

ताजा एलोवेरा जेल - 1 कप 
विटामिन ई कैप्सूल - 1 
पानी - लगभग 300 मिलीलीटर 
ग्लिसरीन साबुन बेस - एक तिहाई कप 
जोजोबा ऑयल - कुछ बूंदे

विधि 

  • एलोवेरा से शैंपू बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक बर्तन रखें और उसमें ग्लिसरीन साबुन बेस डालकर उसे पिघला लें. जब साबुन पिघल जाए तो आंच बद करके बर्तन को उतार लें. 
  • इसके बाद एक मिक्सी या ब्लेंडर में एलोवेरा जेल, जोजोबा ऑयल (Jojoba Oil) और विटामिन ई की गोली डालकर अच्छे से पीस लें. 
  • अब इसमें तैयार सोप बेस डाल लें. 
  • आपका शैंपू तैयार है. 
  • आप इसे एक महीने तक फ्रीज करके रख सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 


इस शैंपू से आपके बालों को कई फायदे मिलेंगे. एंटी-फंगल और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर एलोवेरा स्कैल्प का ख्याल रखने के साथ ही बालों को मुलायम भी बनाता है. वहीं, ग्लिसरीन स्कैल्प को मॉइश्चराइज करने का काम करता है. जोजोबा ऑयस से बालों से डैंड्रफ (Dandruff) दूरी बनाकर रखता है. हुए ना एक ही शैंपू से अनेक फायदे. 
 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

बॉम्बे टाइम्स फैशन वीक में दिखा शिल्पा शेट्टी का जलवा

Featured Video Of The Day
Donald Trump Assassination Attempt: Donald Trump पर फिर हमले की कोशिश या चाल?
Topics mentioned in this article