बरसाती घावों में ये घरेलू उपचार होते हैं असरदार, नहीं फैलने देते हैं संक्रमण, यहां जानें इस्तेमाल

Home remedy for infectious disease : बरसात के मौसम में शरीर का कोई अंग किसी वजह से चोटिल हो गया है या जल गया तो उस घाव को सुखाना बहुत मुश्किल होता है. और अगर घाव खुली हो तो इंफेक्शन का खतरा और बढ़ जाता है. इस परेशानी से अगर कोई गुजरता है तो उसे समझ नहीं आता है कि वह क्या करे.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Healing wound : घाव को सुखाने में शहद भी कारगर होता है.

BARSATI GHAV KE UPAY : बरसात के मौसम में अगर चोट लग जाए तो बहुत दुखदायी होती है. क्योंकि इस मौसम में बैक्टीरिया बहुत एक्टिव होते हैं. इस दौरान संक्रमित बीमारियों का खतरा बहुत बढ़ जाता है. इस मौसम में अगर शरीर का कोई अंग किसी वजह से चोटिल हो गया है या जल गया तो उस घाव को सुखाना बहुत मुश्किल होता है. और अगर घाव खुली हो तो इंफेक्शन का खतरा और बढ़ जाता है. इस परेशानी से अगर कोई गुजरता है तो उसे समझ नहीं आता है कि वह क्या करे. तो हम बताते हैं कि ऐसे में घरेलू उपाय अपनाना चाहिए, इससे संक्रमण फैलने का खतरा काफी हद तक कंट्रोल में आ जाता है, तो चलिए जानते हैं.

पुरुषों को रोजाना करनी चाहिए ये 4 Exercise, मसल्स होगी टोंड और बढ़ेगी स्ट्रेंथ

बरसाती घाव में घरेलू उपचार

- बरसाती घाव से राहत पाने के लिए और संक्रमण रोकने के लिए शहद का इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि इसके एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण इंफेक्शन को रोकने का काम अच्छे से करते हैं.

-चूना पत्थर का पाउडर भी घावों को भरने का काम अच्छे से करते हैं. बस आप चूने पाउडर में हल्दी मिलाकर गरम कर लीजिए और घाव वाली जगह पर लगा लीजिए. यह संक्रमण फैलने से रोकेगा.

-एलोवेरा जैल तो इसमें रामबाण होता है. बस आपको एलोवेरा की पत्ती को सूजन और चोट वाली जगह पर लगा लें. जब जेल घाव पर सूख जाए तो उसे गर्म पानी से धो लीजिए. फिर तौलिए से थपथपाकर सुखाएं.

-नारियल का तेल भी बहुत लाभदायक होता है इसमें. यह चोट के दाग धब्बों के निशान को हटाने में सहायक होता है. बस आपको चोट वाली जगह पर नारियल का तेल लगाकर साफ सूती के कपड़े से ढक दीजिए.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
PM Modi Speech In Parliament: मोदी ने ये 3 कहानियां सुनाकर सारे सवालों का जवाब दे दिया
Topics mentioned in this article