गंदे यूरिक एसिड को शरीर से निकालने के लिए पी लें यह ड्रिंक, शरीर से फिल्टर होने लगेगें Uric Acid के कण 

Uric Acid Control: बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है. ऐसे में इस यूरिक एसिड को समय रहते कम करने की जरूरत होती है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
U

Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ती है तो हाथ-पैरों के जोड़ों और उंगलियों में जमने लगती है जिससे सूजन हो जाती है और गाउट की दिक्कत भी परेशान करती है. यूरिक एसिड नेचुरल वेस्ट पदार्थ होता है जिसे किडनी फिल्टर करके निकाल देती है. यह एसिड खानपान की कुछ चीजों में होता है. लेकिन, अगर प्यूरिन से भरपूर बहुत ज्यादा चीजें खाई जाएं तो यूरिक एसिड जरूरत से ज्यादा बढ़ने लगता है जिसे किडनी फिल्टर करके नहीं निकाल पाती और यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स शरीर में फैलना शुरू हो जाते हैं. ये क्रिस्टल्स घुटनों के साथ-साथ हाथ-पैरों की उंगलियों में जम जाते हैं और सूजन का कारण बनते हैं. ऐसे में इस यूरिक एसिड को समय रहते कम करना जरूरी होता है. यहां जानिए किन चीजों के सेवन से हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) कम होने में मदद मिलती है. यहां बताई ड्रिंक बेहद असरदार साबित होती है. 

चेहरे पर लानी है चांदी सी चमक तो लगा लें दूध से बनने वाले ये 4 फेस पैक्स, स्किन निखर जाती है

यीरिक एसिड कम करने के लिए ड्रिंक | Drink For Reducing High Uric Acid 

पिएं कॉफी 

कॉफी पीने पर प्यूरिन तेजी से ब्रेक होता है जिससे यूरिक एसिड नहीं बढ़ता. ऐसे में बहुत ज्यादा नहीं लेकिन कम-कम मात्रा में ही कॉफी (Coffee) पी जाए तो गंदा यूरिक एसिड कम होने में असर दिख सकता है. कॉफी प्राकृतिक तौर पर यूरिक एसिड कम करने में मददगार होती है. 

Advertisement
ग्रीन टी 

ग्रीन टी में कैटेचिन होता है जोकि एक पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट है. कैटेचिन कई एंजाइम्स के प्रोक्शन को कम करता है. इससे यूरिक एसिड कम होने में भी असर दिख सकता है. ऐसे में बढ़े हुए यूरिक एसिड से परेशान लोग ग्रीन टी पी सकते हैं. 

Advertisement
पीते रहें पानी 

पानी नेचुरल क्लेंजर की तरह काम करता है. शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा हो या फिर टॉक्सिंस, पानी शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है. पानी पीने पर किडनी को यूरिक एसिड फिल्टर करने में भी आसानी होती है. पानी से शरीर हाइड्रेटेड भी रहता है. ऐसे में पानी पीते रहें और साथ ही फलों के जूस वगैरह भी पिए जा सकते हैं. 

Advertisement
ये नुस्खे भी आते हैं काम 
  • हाई यूरिक एसिड कम करने के लिए खानपान में खीरे और गाजर शामिल किए जा सकते हैं. इनसे यूरिक एसिड घटने में असर दिखता है. 
  • फाइबर से भरपूर फल और सब्जियां भी यूरिक एसिड को कम करते हैं. सेब (Apple), ओट्स, ब्रोकोली, कद्दू और अमरूद वगैरह को खानपान का हिस्सा बनाएं. 
  • चेरीज और बेरीज एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं. स्ट्रॉबेरीज, ब्लूबेरीज और रैस्पबेरीज खाने पर इंफ्लेमेशन कम होती है और यूरिक एसिड घटने में असर दिखता है. 
  • इस बात का खास ध्यान रखें कि आप डाइट से शुगर को कम कर दें या ना के बराबर खाएं क्योंकि शुगर यूरिक एसिड लेवल्स बढ़ा सकती है. 
  • वजन कम करने की कोशिश करें. बढ़ा हुआ वजन भी यूरिक एसिड में इजाफा करता है. 
  • यूरिक एसिड के रिस्क फैक्टर्स में तनाव भी शामिल है. इसीलिए स्ट्रेस मैनेजमेंट पर ध्यान दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India

Featured Video Of The Day
One Nation One Election प्रस्ताव के समर्थक और विरोधियों के तर्क-वितर्क
Topics mentioned in this article