Holi 2024: होली के मौके पर हर घर में पसंद किए जाते हैं ये पापड़, जान लीजिए इसकी सबसे ईजी रेसिपी

Holi 2024: होली के मौके पर हर घर में तरह तरह के पकवान बनते हैं. ऐसे समय में पापड़ भी बनते हैं. आलू अरारोट पापड़ भी ऐसे समय में खासतौर से बनते हैं. जान लीजिए उसकी आसान रेसिपी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Holi 2024: होली का मौका हो या कोई भी पर्व हो, अधिकांश घरों में अलग अलग पकवान बनते हैं. मठरी, गुझिया, चकली जैसे पकवानों की खुशबू से तकरीबन हर रसोई महकती है. ऐसे समय में घर में बहुत से पापड़ भी बनते हैं. इसमें दाल के पापड़, चावल के पापड़, आलू के पापड़ और साबुदाने के पापड़ जैसे पापड़ भी खूब बनते हैं. गर्मियों में बनने वाले पापड़ न सिर्फ होली बल्कि उसके बाद भी लंबे समय तक खाए जाते हैं. ऐसे ही पापड़ों में शामिल है आलू अरारोट पापड़. आपको बताते हैं आलू अरारोट के पापड़ बनाने की आसान विधि और वो तरीका जिससे ये पापड़ ज्यादा दिनों तक खाने लायक बने रहें.

 अरारोट के पापड़ की सामग्री और रेसिपी (Ararot And Potato Papad Recipe)

अरारोट और आलू के पापड़ बनाने की सामग्री

आलू और अरारोट के पापड़ बनाने के लिए आलूओं की जरूरत तो होगी ही. इसके अलावा पिसी हुई काली मिर्च या फिर काली मिर्च का पाउडर चाहिए होगा. पापड़ में मिलाने के लिए अजवाइन, नमक, कलौंजी, पानी और तेल भी चाहिए होगा. साथ ही एक पन्नी भी अपने साथ रखें क्योंकि पापड़ बेलने के लिए पन्नी की जरूरत पड़ेगी.

इस तरह बनाएं अरारोट और आलू के पापड़
  • अरारोट और आलू के पापड़ बनाने के लिए सबसे पहले आलू उबाल लें. ये ध्यान रहे कि पापड़ बनाने की शुरुआत उबले हुए आलुओं के ठंडे होने के बाद ही होगी. इसलिए आलुओं को उबाल कर, छील लें और मैश करके रख लें. इससे ये जल्दी ठंडे हो जाएंगे.
  • आलू का मटेरियल जब तक ठंडा हो रहा है, तब तक एक कप अरारोट में छह कप ठंडा पानी मिलाएं. और, इस मटेरियल को अच्छे से मिक्स कर घोल तैयार कर लें.
  • इसी मटेरियल में नमक, काली मिर्च का पाउडर, कलौंजी और अजवाइन डाल दें. और, अच्छे से मिला दें. अब आपको इस घोल को पकने रखना है. लेकिन उससे पहले इसमें मैश आलू मिला दें.
  • अब इस मटेरियल को गैस पर पकने रख दें. मटेरियल को लगातार चलाते रहें. अगर गुठलियां आती दिखें तो पानी मिलाकर फिर से पकने रख दें.
  • अगर पापड़ का बैटर बहुत पतला हो तो उसे पकाते रहें. पूरे बैटर की कंसिस्टेंसी ऐसी होनी चाहिए कि वो न बहुत पतला हो और न बहुत गाढ़ा हो..
  • अब आपको ऐसी जगह चुननी है जहां अच्छी धूप आती हो. इसके आप अपनी छत या फिर बालकनी को चुन सकते हैं. उस जगह पर एक बड़ी और साफ पन्नी को बिछा लें.
  • पन्नी पर अच्छे से तेल लगा दें. इस पन्नी पर पापड़ का बैटर फैलाते जाएं. पापड़ जितने बड़े चाहिए और जिस शेप में चाहिए उस तरीके से बैटर फैलाते जाएं और उसे सूखने दें.
  • पापड़ अच्छे से सूख जाए तब उन्हें एयरटाइट डिब्बे में स्टोर करें और जब मर्जी तब तल कर खाएं.
Featured Video Of The Day
Iran Vs Israel: Middle East में जारी तनाव के बीच Taliban की लगी लॉटरी! धड़ल्ले से नोट छाप रहा Afghanistan
Topics mentioned in this article