Hindi Diwas 2024 : हिंदी दिवस 14 सितंबर को क्यों मनाया जाता है, यहां जानें इस दिन का महत्व और इतिहास

Hindi diwas theme 2024 : हर साल हिंदी दिवस एक खास थीम के साथ मनाया जाता है, जो हिंदी भाषा के अलग-अलग पहलुओं और भारत के सांस्कृतिक और सामाजिक ताने-बाने में इसकी भूमिका पर प्रकाश डालता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
H

Hindi Diwas theme : हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है. राष्ट्रीय हिंदी दिवस 2024 हिंदी भाषा के महत्व और देश में विविध भाषाई समुदायों को एकजुट करने में इसकी भूमिका पर जोर देता है. हर साल हिंदी दिवस पर स्कूलों, कॉलेजों और सरकारी दफ्तरों में प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. साल 2024 खास है क्योंकि यह हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता दिए जाने की 75वीं वर्षगांठ है.

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया महिलाओं को ये 7 बीज जरूर शामिल करना चाहिए डाइट में, 30 के बाद सेहत रहेगी दुरुस्त

क्यों मनाते हैं हिंदी दिवस

राष्ट्रीय हिंदी दिवस का इतिहास 14 सितंबर, 1949 से शुरू होता है. इस दिन, भारत की संविधान सभा ने देवनागरी लिपि को आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में अपनाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया था. इससे यह पता चलता है कि 14 सितंबर को हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है.

हिंदी को आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में अपनाने का निर्णय भारत जैसे विविधतापूर्ण देश में भाषाई एकता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था, जहां कई भाषाएं और बोलियां बोली जाती हैं. पहला हिंदी दिवस 1953 में मनाया गया था और तब से यह हिंदी भाषा को सम्मान देने और बढ़ावा देने के लिए एक वार्षिक उत्सव बन गया है.

हिंदी दिवस 2024 थीम 

हर साल हिंदी दिवस एक खास थीम के साथ मनाया जाता है, जो हिंदी भाषा के अलग-अलग पहलुओं और भारत के सांस्कृतिक और सामाजिक ताने-बाने में इसकी भूमिका पर केंद्रित होता है. इसलिए, आप में से कई लोग सोच रहे होंगे कि इस बार हिंदी दिवस 2024 की थीम क्या होगी. आपको बता दें कि अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. अब तक, राजभाषा विभाग ने हिंदी दिवस 2024 और अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन के लिए उत्सव की तारीखों की घोषणा की है, जो 14 और 15 सितंबर हैं.

Featured Video Of The Day
Lebanon Pager Blast: पहले पेजर फिर वॉकी टॉकी, क्या हमलों के पीछे Israel की खुफिया Agency Mossad?
Topics mentioned in this article