बार-बार लू और दस्त की हो रही है दिक्कत तो काम आएगा ये असरदार घरेलू उपाय, इस एक चीज से ही मिल जाएगी राहत

Loose Motions Home Remedies: लू से होने वाली दस्त जैसी समस्याओं पर रोक लगाती है रसोई की ये एक चीज. रोजाना सेवन से मिलते हैं और भी कई फायदे.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Summer Heat: गर्मी के असर को कम करता है ये घरेलू नुस्खा. 

Home Remedies: गर्मियों के मौसम में बच्चे हों या बड़े दो चीजों से आएदिन जूझते रहते हैं, पहली लू (Loo) और दूसरे दस्त. देखा जाए तो आमतौर पर ज्यादा लू (Sun Stroke) लगने से भी दस्त की दिक्कत हो जाती है. इस चलते खानपान और सेहत पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. लू ना लगे इसके लिए दिनभर में शरीर में पानी की कमी पूरी करने वाले और शरीर को ठंडक देने वाले फूड खाने चाहिए. हालांकि, जब लू लग ही गई है और दस्त (Loose Motions) ने पेट का हाल खराब कर दिया है तो इस एक खास उपाय यानि धनिया (Coriander) को अपनाकर इनसे छुटकारा पाया जा सकता है. रसोई की ये सामग्री आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी.

Advertisement

लू और दस्त के लिए धनिया | Coriander for Loose Motions and Heat Stroke

धनिया के दानों में कई गुण पाए जाते हैं. ये ऐसा मसाला है जो कई पोषक तत्वों से भरपूर है, जैसे विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के. वहीं, धनिया की पत्तियां भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं. धनिया की पत्तियों में छह तरह के एसिड्स और विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी पाया जाया है. 

गर्मी के असर को कम करने और लू से राहत पाने के लिए धनिया की हल्की  गर्म चाय (Coriander Tea) पी जा सकती है. यह चाय टॉनिक की तरह काम करती है और शरीर से टोक्सिन भी बाहर निकाल देती है. इससे दस्त और पेट दर्द या एसिडिटी की दिक्कत में भी राहत मिलती है. इस चाय को बनाने के लिए आधा चम्मच धनिया के दाने लें और एक गिलास पानी में मिलाकर हल्का उबाल लें. अब इसे छान कर चाय की तरह पिएं. 

Advertisement


इसके अलावा गर्मियों में धनिया के पत्तों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. धनिया के पत्ते ठंडी तासीर के होते हैं जिस चलते शरीर को ठंडक देने का काम करते हैं. धनिया के पत्तों का सेवन रायता और स्मूथी बनाकर भी किया जा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Just Married: आलिया और रणबीर अब बन गए मिस्टर और मिसेज कपूर

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli, Rohit Sharma, Ravindra Jadeja और Rahul Dravid ने कहा अलविदा