65 साल की उम्र में भी रहेंगे फिट और हेल्दी अगर फॉलो करेंगे यह टिप्स

आप में से कई लोग सद्गुरु जग्गी वासुदेव को फॉलो करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि 65 की उम्र में भी हेल्दी और फिट रहने के लिए जग्गी वासुदेव क्या करते हैं?

Advertisement
Read Time: 20 mins

Healthy Diet Tips By Sadguru Jaggi Vasudev: मोटिवेशनल स्पीकर सद्गुरु जग्गी वासुदेव ना सिर्फ अपनी बातों से लोगों को प्रभावित करते हैं, बल्कि उनके फिटनेस और हेल्थ टिप्स (Fitness And Health Tips) भी कमाल के होते हैं, जिससे बड़ी से बड़ी बीमारियों को भी दूर किया जा सकता है. इसी से जुड़ा हुआ एक हेल्थ टिप्स जग्गी वासुदेव (Jaggi Vasudev) ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया, जिसमें उन्होंने बताया कि हेल्दी और फिट रहने के लिए आपको 50 साल की उम्र में किन चीजों का सेवन करना चाहिए. तो अगर आप भी जग्गी वासुदेव की तरह हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं तो इस नुस्खे (Home Remedy) को आजमा सकते हैं.

 फिट और हेल्दी रहने के लिए सद्गुरु जग्गी वासुदेव के टिप्स | Health And Fitness Tips By Sadguru Jaggi Vasudev

अंकुरित अनाज 

सदगुरु वासुदेव ने हाल ही में अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें उन्होंने अंकुरित अनाज के फायदों के बारे में बताया. इस वीडियो में उन्होंने बताया कि मेथी दाना कैसे हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है और अगर अंकुरित रूप में इसे खाया जाए तो इससे कई बीमारियों से बचा जा सकता है. जग्गी वासुदेव ने बताया कि मेथी दाने में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो खून को साफ करते हैं, ये प्रोटीन का अच्छा सोर्स होते हैं, इसमें विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं. ब्रेस्टफीडिंग मदर्स के लिए मेथी दाना बहुत फायदेमंद होता है, इतना ही नहीं बालों और नाखूनों की ग्रोथ के लिए भी मेथी दाना किसी रामबाण से कम नहीं है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है, साथ ही ब्लड शुगर लेवल को भी कम करता है.

Advertisement

इस तरह करें अंकुरित अनाज का सेवन 

जग्गी वासुदेव ने बताया कि अंकुरित मेथी दाने का सेवन करने के लिए आप इसमें अंकुरित मूंग को मिला सकते हैं, जिससे इसका स्वाद बेहतर होता है और साथ ही इसके हेल्थ बेनिफिट्स भी हमें मिलते हैं. सोशल मीडिया पर जग्गी वासुदेव का ये वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है और 92 हज़ार से ज्यादा लोग इसे लाइक कर चुके हैं. यूजर्स उनके इस नुस्खे को रामबाण तरीका बता रहे हैं. तो अगर आप भी जग्गी वासुदेव की तरह 65 साल की उम्र में तंदुरुस्त रहना चाहते हैं तो यह नुस्खा आजमा सकते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: देश में वन नेशन वन इलेक्शन कितना संभव? | NDTV Yuva Conclave