इन 6 चीजों को अनहेल्दी समझकर नहीं खाते हैं आप, अगर जान लेंगे फायदे तो बदल जाएगी राय, खाने में यूं करें शामिल

Health Tips: कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जिनके बारे में प्रचलित होता है कि वो सेहत के लिए अच्छे नहीं हैं या डाइट पर रहते हुए उनका सेवन न करें. हकीकत में वो फूड्स सेहत के लिए फायदेमंद हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
आज से ये चीजें इस तरह से खाना कर दें शुरू.

Health Tips: पतले होने के लिए डाइटिंग कर रहे हों या हमेशा ही एक स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करते हैं. तो आपको अक्सर कुछ खास फूड्स से दूर रहने की सलाह जरूर मिलती होगी. या, उन फूड्स के बारे में जो भी प्रचलित है उसे सुनकर आप उनसे परहेज ही करते होंगे. लेकिन फूड्स के असल गुण कुछ और हैं. हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें खाने से लोग कतराते हैं. इन्हें अनहेल्दी भी माना जाता है. लेकिन असलियत कुछ और है. ये फूड दूसरे खानों की तरह ही गुणों की खान हैं. जिनका सेवन कर आप बहुत से पोषक तत्व हासिल कर सकते हैं. चलिए जानते हैं ऐसे ही फूड्स के बारे में.

एक्सपर्ट ने बताया बस कुछ मिनट की ट्रिक से मोटा पेट हो जाएगा पतला, आज से अपने रूटीन में कर लें शामिल

‘अनहेल्दी' माने जाने वाले हेल्दी फूड्स | Foods That Are Actually Healthy

पीनट बटर

पीनट बटर यानी कि मूंगफली से बनने वाला बटर. मूंगफली खाने में जितनी हेल्दी मानी जाती है. इससे बने बटर को उतना ही अनहेल्दी मान कर बहुत से लोग इसे खाने से बचते हैं. जबकि पीनट बटर विटामिन बी 3 का रिच सोर्स है. जो आपके दिमाग की सेहत यानी कि ब्रेन हेल्थ को मजबूत बनाता है. साथ ही अल्जाइमर जैसे डिसऑर्डर का खतरा कम करता है. कार्डियोवस्कुलर डिजीज से होने वाले डैमेज को भी ये कम करता है.

Advertisement

एग येलो

डाइटिंग करने वाले एग व्हाइट तो छक कर खाते हैं. लेकिन एग येलो से दूरी बना लेते हैं. ये मान कर कि एग का पीला हिस्सा फैट्स से भरपूर है जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ा सकता है. जबकि एग यॉक betaine का एक रिच सोर्स है जो हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

घी

अगर आप रिफाइन्ड ऑयल खाते हैं तो ये जान लीजिए कि घी उसके मुकाबले सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है. घी गट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसकी वजह से डाइजेशन बेहतर होता है. साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ती है. घी बॉडी टेंप्रेचर को भी ठीक बनाए रखता है. इसलिए घी खाना सेहत के लिए फायदेमंद ही हो सकता है.

Advertisement

केला

केले को भी डाइटिंग करने वाले हाई कैलोरी डाइट मानते हैं. और, उसे खाने से बचते हैं. जबकि केला किसी सुपरफूड से कम नहीं है. जिसमें भरपूर विटामिन्स और मिनरल्स के अलावा फाइबर्स भी खूब होते हैं जो डाइजेशन को ठीक रखते हैं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

कॉफी

सीमित मात्रा में पी जाए तो कॉफी भी फायदेमंद ही होती है. कॉफी में क्रोमियम और मेग्नीशियम होता है. जो ग्लूकोज लेवल मेंटेन करता है. एक कप कॉफी डायबिटीज और कार्डियोवस्कुलर डिजीज का खतरा भी कम करती है.

आलू

आलू एक काब्रोहाइड्रेट रिच डाइट है. जिसमें पोटेशियम, विटामिन्स भी खूब भरपूर होते हैं. हालांकि डीप फ्राई आलू खाने से बचना चाहिए.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Russia Ukraine War: यूक्रेन की राजधानी Kyiv समेत कई शहरों पर रूस का बड़ा हमला | NDTV India
Topics mentioned in this article