पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है कच्ची प्याज, बस जान लीजिए खाने का क्या है सही तरीका, 99 फीसदी लोग हैं अनजान

Raw Onion: प्याज में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो काफी फायदेमंद होते हैं. खासतौर से मर्दों के लिए. जान लीजिए वो कौन से तत्व हैं और क्या है उसके सेवन का सही तरीका.

Advertisement
Read Time: 3 mins
O

Raw Onion: प्याज तकरीबन हर इंडियन रसोई और हर इंडियन फूड का एक जरूरी इनग्रेडिएंट है. जिसके बिना खाने का स्वाद ही पूरा सा नहीं लगता. प्याज की खास बात ये कि वो हर डिश का हमराही बन जाता है. आप दही में डालकर रायता बना लें. सब्जी में डालकर ग्रेवी बना लें. या, सीधे उसकी सब्जी ही बना लें. प्याज के पकौड़े बनाएं या सलाद बनाए. प्याज हर तरह से स्वादिष्ट ही लगता है. इस प्याज में खाने का स्वाद बढ़ाने की जितनी ताकत है उतनी ही ताकत आपके शरीर को तंदुरुस्त रखने की भी है. खासतौर से प्याज कच्ची हो तो और भी ज्यादा फायदेमंद होती है. कच्ची प्याज गर्मी से राहत दिलाने में कारगर होती है.

बिना घी के नहीं खाते हैं खाना तो जान लें सेवन का सही तरीका, वरना सेहत को झेलने पड़ेंगे कई नुकसान

कच्ची प्याज खाने के फायदे| Benefits Of Eating Raw Onion

Photo Credit: Pexels

कच्ची प्याज के गुण

कच्ची प्याज में शरीर को हाईड्रेट रखने के बहुत से गुण होते हैं. इसे खाने वालों के शरीर में पानी की कमी नहीं होती. ये प्याज सोडियम के साथ साथ पोटेशियम की कमी को भी पूरा करती है. जिससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन अच्छे से बना रहता है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार कच्ची प्याज में क्वेरसेटिन और सल्फर के गुण होते हैं. जो शरीर के लिए कूलेंट का काम करते हैं. फ्लेवोनोइड्स, पॉलीफेनोल्स और सल्फर के कपाउंड्स भी इस प्याज में पाए जाते हैं. जिसकी वजह से प्यार एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी कैंसर जैसे तमाम गुणों से भरी होती है.

Advertisement

कच्ची प्याज खाने के फायदे | Onion benefits for health

इनडाइजेशन से मिलेगा छुटकारा

शरीर का तापमान मेंटेन रखना एक मुश्किल काम है. खासतौर से गर्मी के मौसम में. ऐसे मौसम में दिल, लंग्स और किडनी पर आम दिनों की तुलना में ज्यादा दबाव पड़ता है. ऐसे समय में प्याज में मौजूद एलिल सल्फाइड फायदेमंद साबित होता है जो ब्लड प्रेशर पर कंट्रोल रखता है. इसके अलावा प्याज डाइजेस्टिव जूसेस को भी एक्टिव करता है. जिसकी वजह से खाना ठीक तरह से डाइजेस्ट होता है. प्याज में फाइबर्स भी खूब होते हैं और प्रोबायोटिक से भी ये भरपूर होता है. जिससे गुड बैक्टीरिया को पनपने में मदद मिलती है. जो गट हेल्थ को अच्छा रखते हैं.

Advertisement

पुरुषों के लिए क्यों फायदेमंद है प्याज?

प्याज में क्रोमियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ये ऐसा तत्व है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है. जो भी डायबिटीज के मरीज होते हैं वो प्याज को खाकर ब्लड शुगर लेवल को काबू में रख सकते हैं. प्याज की वजह से शरीर अच्छे से डीटोक्स होता है क्योंकि इससे यूरीन प्रोडक्शन ठीक रहता है. जो पुरुष प्याज जाता खाते हैं उनके शरीर में टेस्टोस्टेरोन का प्रोडक्शन बढ़ जाता है. जिसका असर उनकी शादीशुदा जिंदगी और फिजिकल रिलेशनशिप पर अच्छा पड़ता है. इसलिए कच्ची प्याज खाना पुरुषों के लिए फायदेमंद होता है.

Advertisement

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायली सेना ने लगा दी मुहर, मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasralla
Topics mentioned in this article