इन चीजों के खाने से शरीर में हैप्पी हार्मोन्स होता है बेहतर, आप रहते हैं हमेशा खुश

Stress relief food : कुछ फूड ऐसे होते हैं जिनको खाने से शरीर में हैप्पी हॉर्मोन्स बढ़ जाते हैं. आज इस आर्टिकल में उन्हीं की लिस्ट देने वाले हैं

Advertisement
Read Time: 5 mins
डार्क चाकलेट खाने से आपमें हैप्पी हॉर्मोन बढ़ जाता है. इसमें कोको पाउडर मिलाया जाता है जो एंडोर्फिन का बढ़ा देता है.

Happy hormones : अगर आप आजकल, तनाव और अवसाद ग्रस्त महसूस कर रहे हैं तो इसके लिए आप अपने खाने में कुछ बदलाव कर लीजिए. अब आप सोचेंगे खाने और खुश रहने का आपस में क्या संबंध है तो बता दें कि कुछ फूड (Healthy food) ऐसे होते हैं जिनको खाने से शरीर में हैप्पी हॉर्मोन्स बढ़ जाते हैं. आज इस आर्टिकल में उन्हीं की लिस्ट देने वाले हैं जिनको आपको जरूर खाना शुरू (food list for being happy) कर देना चाहिए. 

बच्चों का पढ़ाई से ना भटके मन करें ये आसान काम, बना रहेगा अटेंशन

हैप्पी हॉर्मोन्स वाले फूड

- डार्क चाकलेट (dark chocolate) खाने से आपमें हैप्पी हॉर्मोन बढ़ जाता है. इसमें कोको पाउडर (coco powder) मिलाया जाता है जो एंडोर्फिन का बढ़ा देता है. इससे आपका अवसाद कम होता है.

- आप एवोकाडो को भी शामिल कर सकते हैं डाइट में ये भी आपके मूड को ठीक करने का काम करेगा. इसके अलावा आप हरी पत्तेदार सब्जियां भी खा सकते हैं. 

-वहीं, आप टमाटर खाकर भी अपने मूड को बेहतर कर सकते हैं. कच्चा नारियल भी आपके मूड को ठीक करने का काम करता है. अगर आप सीड्स और नट्स का सेवन करते हैं तो फिर आपका मूड अच्छा होगा. इससे आपको एनर्जी भी मिलेगी.

-ब्लूबेरी भी आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन को बढ़ाने का काम करती है. इसको खाने से भी दिमाग खुश होता है. इससे आप तनाव से बच जाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: गिरते पुलों पर Nitish सरकार की बड़ी कार्रवाई, Suspend कर दिए 11 Engineer