घर पर इस तरह करें मेनीक्योर, मिनटों में मुलायम और खूबसूरत हो जाएंगे आपके हाथ

Manicure At Home: अगर आपके हाथों की त्वचा भी बेजान और रूखी-सूखी नजर आती है तो यहां जानिए किस तरह इस दिक्कत से मिल सकता है छुटकारा.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Smooth Hands Home Remedies: हाथों को खूबसूरत बना देते हैं कुछ नुस्खे.

Manicure: अधिकतर महिलाएं चेहरे का तो ध्यान रखती हैं लेकिन हाथ रह जाते हैं. घर के कामों की अधिकता और देखरेख की कमी का असर हाथों पर पड़ता है और हाथों की स्किन रूखी और बेजान हो जाती है. हाथों की देखभाल (Hand Care) के लिए बाजार में कई प्रोडक्ट्स मिलते हैं लेकिन कुछ घरेलू उपायों से भी हाथों को मुलायम और खूबसूरत बनाने में मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं हाथों को खूबसूरत बनाने के टिप्स.

सर्दियों में फटने लगी हैं एड़ियां तो रोजाना रात में लगा लें यह एक चीज, Cracked Heels भरने लगेंगी

हाथों को खूबसूरत बनाने के घरेलू उपाय 

ऐसे बनाएं हैंड स्क्रब

हाथों पर जमी डेड स्किन निकालने के लिए सबसे पहले हाथों को स्क्रब (Hand Scrub) करना जरूरी है. इसके लिए पिसी हुई चीनी में नींबू का रस डालें और उसमें खाने वाला सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से हाथों को अच्छे से स्क्रब करें. इससे हाथों पर जमी डेड स्किन साफ हो जाएंगी.

एक चौड़े बर्तन में हल्का गर्म पानी लें और उसमें शैंपू डाल दें. अपने दोनों हाथों को पांच मिनट तक इसमें डाल कर रखें. अब अपने नाखूनों को अच्छे से साफ करें. हाथ के अच्छे से साफ हो जाने के बाद तौलिए की मदद से सुखा लें.

मसाज

हाथों की अच्छी सफाई के बाद आप हाथों पर पैक अप्लाई कर सकते हैं या किसी क्रीम या ऑयल से मसाज कर लें. पैक बनाने के लिए मुल्तानी मिट्‌टी (Multani Mitti) में चंदन पाउडर और कच्चे दूध का यूज करें. पैक के सूख जाने पर साफ कर लें और फिर अच्छे से मसाज करें. इन उपायों से आप घर में अपने हाथों को खूबसूरत बना सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Team India के Wankhede Stadium में जश्न से पहले MCA सदस्य Jitendra Awhaad को याद आया 2007
Topics mentioned in this article