बालों का झड़ना रोकने के लिए लगा लीजिए यहां बताए हेयर मास्क, Hair Fall की दिक्कत हो जाएगी दूर 

Hair Fall Control: घर पर ही बालों के लिए कमाल के हेयर मास्क बनाकर लगाए जा सकते हैं. इन हेयर मास्क से बालों की सेहत भी अच्छी रहती है. 

Advertisement
Read Time: 25 mins
Hair Mask For Hair Fall: बालों का गिरना रुकेगा इस मास्क से. 

Hair Fall: बालों का झड़ना एक ऐसी दिक्कत है जिससे अनेक लोग परेशान रहते हैं. लगातार झड़ते बाल कब गंजेपन की नौबत ले आएं पता नहीं चलता. एक छोटे से बाल्ड पैच से शुरू होते-होते सिर पर बाल ना के बराबर बचते हैं. ऐसे में बाल झड़ने की शुरूआत में ही इस दिक्कत की रोकथाम कर लेना जरूरी है. यहां जानिए किस तरह बालों का झड़ना रोकने के लिए हेयर मास्क (Hair Mask) बनाकर लगाए जा सकते हैं. ये हेयर मास्क घर की ही चीजों से तैयार हो जाते हैं और इन्हें बालों पर लगाना भी बेहद आसान है. 

बालों की काया पलट सकते हैं करी पत्ते, बस इन 2 चीजों को मिलाकर लगा लीजिए Curry Leaves 

बालों का झड़ना रोकने के लिए हेयर मास्क | Hair Mask For Hair Fall Control 

केले का हेयर मास्क 

झड़ते बालों पर केले का हेयर मास्क (Banana Hair Mask) बनाकर लगाया जा सकता है. केले के हेयर मास्क से जड़ों को पोषण मिलता है और सिरों तक बाल मुलायम बनते हैं. सबसे पहले 2 केले लें और उनमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच ही नारियल का तेल मिला लें. इस मास्क को मिक्स करके बालों पर लगाएं और 20 मिनट बाद सिर धो लें. केले से हेयर फॉल कम होगा और बालों के टूटने में भी कमी आएगी. 

चावल के पानी से ऐसे बनाएं आइस क्यूब्स और लगा लें चेहरे पर, त्वचा को मिलती है नमी और निखार 

Advertisement
अंडे का हेयर मास्क 

इस हेयक मास्क को बनाने के लिए आपको एक अंडा, 2 चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच शहद की जरूरत होगी. आप चाहे तो बिना शहद के इस हेयर मास्क को बना सकते हैं. अंडे का हेयर मास्क (Egg Hair Mask) बनाने के लिए कटोरी में अंडा, नारियल तेल और शहद मिलाकर मास्क तैयार करें. इसे बालों पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखें और फिर सिर धो लें.  इस मास्क को लगाने से हेयर ग्रोथ होती है और बालों को बायोटीन के साथ-साथ प्रोटीन भी मिलता है. 

Advertisement
दही का हेयर मास्क 

दही बालों को प्रोटीन भी देता है और नमी भी. इससे हेयर मास्क बनाकर लगाने से स्कैल्प की भी अच्छी सफाई हो जाती है और डैंड्रफ, बिल्ड अप और ऑयली बालों की दिक्कत से निजात मिलती है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए डेढ़ कप दही में एक चम्मच शहद और एक चम्मच ही एपल साइडर विनेगर मिलाएं. बस तैयार है आपका हेयर मास्क. आधा घंटा लगाकर रखने के बाद सिर धो सकते हैं. 

Advertisement
करी पत्ते का हेयर मास्क 

बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं करी पत्ते. इन पत्तों से सफेद बालों की दिक्कत से भी निजात मिल जाती है. इसके अलावा नारियल के तेल से स्कैल्प को फैटी एसिड्स मिलते हैं जो बालों को पोषण देने में मददगार है. करी पत्ते का हेयर मास्क (Curry Leaves Hair Mask) बनाने के लिए 10 से 15 करी पत्ते और 2 चम्मच नारियल का तेल ले लें. नारियल के तेल को गर्म करें और इसमें करी पत्ते डालकर पकाएं. इस तेल को पकाने के बाद हल्का ठंडा होने पर सिर पर मालिश करके 20 मिनट रखें और फिर सिर धो लें. हफ्ते में 2 बार इस तेल को लगाया जा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: यौन शोषण के आरोप में जेल काटने वाला भोले बाबा कैसे बन गया हाथरस का हत्यारा?
Topics mentioned in this article