बालों में चिपकने वाली रूसी कर रही है परेशान, अपनाएं एक्सपर्ट के बताए यह कारगर उपाय, रुक जाएंगे गिरते बाल

Hair care remedy : सप्‍ताह में एक बार बालों पर नींबू के रस के इस्‍तेमाल से बालों में नेचुलर शाइन आती है. यह डैंड्रफ की भी परेशानी से निजात दिला सकता है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
N

Hair fall stop remedy by expert : कंघी करते समय एक दो बाल निकल ही आते हैं जो कि सामान्य है लेकिन पूरी कॉम्ब बालों से भर जाए तो फिर टेंशन वाली बात है. इसके अलावा बालों में रूसी चिपकी हुई हो तो और इरिटेटिंग हो जाता है. फिर आप इन दोनों से निजात पाने के लिए कभी शैंपू बदलते हैं तो कभी तेल, बावजूद इसके परिणाम कुछ खास असर नजर नहीं आता है. ऐसे में यहां पर एक्सपर्ट द्वारा सुझाया गया एक ऐसा नुस्खा बता रहे हैं, जिससे बाल की सेहत में सुधार होगा. बाल झड़ने और रूसी की परेशानी से निजात मिल सकता है. हम यहां पर आपको नीम और नींबू की होम रेमेडी बता रहे हैं जो आपके लिए कारगर साबित हो सकती है. 

जरा संभलिए ! बहुत ज्यादा पानी पीने से हो सकती है ये बीमारी...

बालों का झड़ना कैसे रोकें

डॉक्टर हेमंत कुमार ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो साझा किया है जिसमें उन्होंने हेयर फॉल और डैंड्रफ से निजात पाने के लिए नीम और नींबू का रस पानी में उबालकर उससे बालों की सफाई करने के लिए कहा है. इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके बालों को मजबूती देंगे और रूसी की भी परेशानी से राहत मिल जाएगा. 

Advertisement

नीम के पोषक तत्व

  • नीम में एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. 
  • बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं और झड़ने से बचाते हैं.
  • जिन लोगों को बालों में डैंड्रफ की शिकायत होती है, उन्हें अपने बालों पर नीम का तेल इस्तेमाल करना चाहिए.
  • इससे खुजली और रूसी से राहत मिलती है.

नींबू के पोषक तत्व

  • नींबू के रस में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व बालों के रोम छिद्रों से भी बालों को बढ़ने में मदद करते हैं.
  • सप्‍ताह में एक बार बालों पर नींबू के रस के इस्‍तेमाल से बालों में नेचुलर शाइन आती है. यह डैंड्रफ की भी परेशानी से निजात दिला सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Samarth by Hyundai | विकलांग व्यक्तियों के लिए रोजगार दिल से आना चाहिए : Piruz Khambatta
Topics mentioned in this article