विटामिन A,B,C नहीं बालों की ग्रोथ के लिए ये विटामिन है सबसे ज्यादा जरूरी, 30 दिन कर लिया सेवन तो होंगे बाल घने और मजबूत

हमारे शरीर को ठीक तरीके से काम करने के लिए विटामिन की जरूरत होती है, जब विटामिन की कमी शरीर में होती है तो इसका असर स्किन और बालों पर सबसे पहले नजर आता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं बालों के लिए सबसे जरूरी विटामिन कौन से होते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Hair care tips: महिला हो या पुरुष सभी के लिए बाल (hair) बहुत इंपॉर्टेंट होते हैं, लेकिन अनहेल्दी लाइफस्टाइल खान पान और स्ट्रेस के चलते आजकल बालों से जुड़ी समस्या सबसे ज्यादा हो रही है. जिसमें बालों का पतला होना, बालों का टूटना, रूखे-बेजान बाल होना और यहां तक की गंजापन भी शामिल है. लेकिन अक्सर लोगों को लगता है कि बाहरी कारणों की वजह से बाल टूट (hair fall) रहे हैं, लेकिन इसका सबसे बड़ा कारण विटामिन की कमी भी हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं बालों की ग्रोथ, मजबूती के लिए कौन सा विटामिन (vitamin) सबसे ज्यादा जरूरी होता है और ये आपको किन चीजों में मिल सकता है.

छोटे-मोटे या कर्वी पैर हर आकार में छुपे हैं आपकी पर्सनैलिटी के राज

बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है ये विटामिन


हेल्दी, लंबे और घने बालों के लिए शरीर में विटामिन होना बहुत जरूरी है, जो बालों के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत जरूरी होता है. आमतौर पर लोगों को लगता है कि बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन डी, बी या ई बहुत ज्यादा जरूरी होता है, लेकिन एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इन विटामिन के साथ-साथ बालों की ओवरऑल हेल्थ के लिए विटामिन b7 (बायोटीन) और विटामिन b12 जैसे विटामिन सबसे ज्यादा जरूरी होते हैं, जो बालों को मजबूती देने के साथ ही अंदर से स्ट्रांग बनाते हैं. दरअसल, ये विटामिन बी7 एक कॉम्प्लेक्स विटामिन होता है. यह रेड ब्लड सेल्स को बनाने का काम करता है और ऑक्सीजन और पोषक तत्व को स्कैल्प तक ले जाता है. यह केराटिन प्रोडक्शन में भी मदद करता है, जो बालों के लिए जरूरी प्रोटीन है. ऐसे में अगर आप भी झड़ते हुए बालों से परेशान और अपने बालों को मजबूत और घना बनाना चाहते हैं, तो आपको विटामिन बी7 और b12 का सेवन जरूर करना चाहिए.

इन चीजों में पाया जाता है विटामिन b7 और b12

Advertisement


अब बात आती है कि विटामिन b7 और b12 का सेवन आप कैसे करें? तो आप डेली डाइट में विटामिन b7 और b12 से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं. विटामिन b7 बायोटीन से भरपूर फूड आइटम में व्होल ग्रेन, मीट, मछली, अंडा, ड्राई फ्रूट्स और एवोकाडो शामिल होता है. इसके अलावा अगर आप वेजीटेरियन फूड आइटम का सेवन करना चाहते हैं तो b7 और b12 के लिए दूध, केला, शकरकंद और बादाम जैसे बायोटीन से भरपूर फूड आइटम्स का सेवन कर सकते हैं, यह बालों को मजबूती और पोषण देते हैं. 

Advertisement

 योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?
Topics mentioned in this article