काले-लंबे और घने हो जाएंगे बाल सप्ताह में इस हरी चीज का पानी दो बार लगाएं, कभी नहीं होगा हेयर फॉल

Hair care tips : अगर आप आंवले के सेवन के साथ साथ इसे बालों पर अप्लाई करेंगे तो आपकी हेयर प्राब्लम गायब हो सकती है. इसके अंदर बालों को पोषण देने वाले ढेर सारे तत्व हैं.

Advertisement
Read Time: 7 mins
Amla for hair : आप आंवले (amla for hair health) को डाइट में शामिल कर सकते हैं और इसे बालों पर भी लगा सकते हैं.

Amla Benefits For Hair: आज के दौर में बालों (Hair) का समय से पहले टूटना, गिरना, कमजोर होना और बालों का सफेद होना एक आम समस्या बन गया है. कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद (White Hair) होने लगे हैं. केमिकल प्रोडक्ट यूज करने के चलते लोगों के बाल टूटने और गिरने लगे हैं. ऐसे में दवा की बजाय अगर आप डाइट पर ध्यान दें तो आपके बालों की कई परेशानियों का एक साथ हल निकल सकता है. इसके तहत आंवला (Amla)ऐसा फूड है जिसके सेवन से बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है और कई तरह की हेयर प्रॉब्लम एक साथ दूर हो जाती हैं. आप आंवले (amla for hair health) को डाइट में शामिल कर सकते हैं और इसे बालों पर भी लगा सकते हैं.

बालों के लिए काफी फायदेमंद है आंवला   


आंवला विटामिन सी से भरपूर ऐसा फूड है जिसमें कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी, फाइबर, कैरोटीन जैसे ढेर सारे पोषक तत्व मौजूद हैं. ये सभी पोषक तत्व बालों की सेहत के लिए जरूरी कहे जाते हैं और आंवले के सेवन से इनकी बदौलत बाल मजबूत होने के साथ साथ काले और घने बनते हैं. आंवले के सेवन से रूखे और बेजान बालों को नई जान मिल जाती है. इसमें पाया जाने वाला कैरेटीन बालों को भरपूर पोषण देकर नए हेयर क्यूटिकल्स के प्रोडक्शन में मदद करता है. इससे नए बाल उगने शुरू हो जाते हैं. आंवले में ढेर सारा आयरन भी है और इसीलिए इसे बालों के लिए काफी अच्छा कहा जाता है.

बालों की सेहत के लिए इस तरह करें आंवले का सेवन

  • आंवले के सेवन से आपके बाल मजबूत औऱ घने होंगे. आप आंवले का सेवन कई तरह से कर सकते हैं. आप आंवले का जूस पी सकते हैं, इसका पाउडर बनाकर रोज ले सकते हैं या फिर आप कच्चा आंवला भी खा सकते हैं.
  • मेहंदी के साथ आंवले को पीस कर इसका पेस्ट बनाकर बालों पर लगाने से बालों को मजबूती मिलेगी और इनका गिरना कम हो जाएगा. इससे आपके बालों को शानदार टेक्सचर भी मिलेगा.
  • नारियल तेल में आंवले के पाउडर को मिक्स करके एक पैक तैयार कर लीजिए. इसे सप्ताह में एक बार बालों में अच्छी तरह लगाइए और आधे घंटे बाद सिर धो लीजिए. इससे आपके बालों को स्मूद कंडीशनिंग भी मिलेगी और बालों का गिरना भी कम हो जाएगा.
  • आंवला पाउडर को एलोवेरा जेल में मिलाकर पैक बना लें. इसे सप्ताह में एक बार शैंपू करने से पहले बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. आधे घंटे बाद सिर को शैंपू से धो लें. इससे आपके बाल नर्म मुलायम, चमकदार और घने होंगे.
  • दही और शहद को एक बाउल में निकाल लें. अब इसमें आंवला पाउडर मिलाकर पैक बना लें. इस पैक को सप्ताह में एक बार लगाने पर बालों की कई सारी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.
Featured Video Of The Day
Kargil में शहीद हुए थे लांस नायक Rajendra Yadav,पत्नी ने बताया जाते वक्त कहा बच्चे को सेना में भेजना
Topics mentioned in this article