आपके बालों के लिए किसी मैजिक से कम नहीं हैं ये 6 तरह के जूस, तेजी से होगी हेयर ग्रोथ, डैंड्रफ की भी हो जाएगी छुट्टी

Morning drink for hair growth : क्या आप भी लंबे, लहराते और मजबूत बाल चाहते हैं, लेकिन पार्लर जाने के जगह नेचुरली बालों को मजबूत करना चाहते हैं. तो अपनी डाइट में इन 6 जूस को शामिल कर लें.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Best juice for hair growth in hindi : ये जूस न सिर्फ लंबे और घने बालों के लिए फायदेमंद है.

Natural Juices For Hair Care: कहते हैं हम जैसी डाइट लेते हैं उसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है. हेल्दी डाइट (Healthy Diet) हमारी स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होती है, जबकि अनहेल्दी डाइट और ट्रांस फैट हमारे बालों और स्किन को नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बाल लंबे, (Long Hair) मजबूत और लहराते हुए नजर आए तो आज से ही अपनी डाइट में इन छह जूस (Healthy Juice For Hair) को शामिल कर लें. ये जूस न सिर्फ लंबे और घने बालों के लिए फायदेमंद है, बल्कि स्किन को भी जवां, ग्लोइंग और चमकदार बनाते हैं.

Advertisement
भारत के 5 टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन, जो फॉरेनर्स की है फेवरेट जगह, जन्‍नत से कम नहीं यहां का नजारा

गाजर का जूस 


ठंड के दिनों में बाजारों में ढेर सारी गाजर आती है. गाजर विटामिन ए और विटामिन ई का बेस्ट सोर्स माना जाता है. विटामिन ए और विटामिन ई बालों को मजबूत बनाने का काम करते हैं, ऐसे में आप नियमित रूप से गाजर के जूस का सेवन करें.

Photo Credit: iStock

कीवी जूस 


कीवी किसी औषधि से कम नहीं है, यह विटामिन सी से भरपूर होती है, जो हमारी स्किन से लेकर हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ऐसे में आप रोजाना अपनी डाइट में कीवी का जूस या कीवी मिल्कशेक शामिल कर सकते हैं.

Advertisement

आंवला जूस 


आंवला के गुणों से तो हम सभी भली भांति वाकिफ है. ये हमारी ओवरऑल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ऐसे में अगर आप रोज सुबह खाली पेट आंवाले का जूस पीते हैं तो इससे विटामिन सी की कमी पूरी होती है, जो आपकी स्कैल्प को पोषण देकर बालों को मजबूत बनाता है.

Advertisement

अमरूद का जूस 


ठंड के दिनों में बाजार में ढेर सारे अमरुद भी आते हैं. ये अमरुद पोषक तत्वों का खजाना होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोकते है और आपके स्कैल्प को पोषण देते हैं.

Advertisement

चुकंदर का जूस 


चुकंदर हमारी स्किन और बालों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है, इसका जूस पीने से बालों की ग्रोथ होती है और हेयर डैमेज, फ्रिजी हेयर और बालों संबंधित सारी समस्याएं कम होती हैं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

एलोवेरा जूस 


एलोवेरा यानी कि ग्वारपाठा विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होता है और ये तीनों ही चीजें बालों को मजबूत बनाने के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. ऐसे में आप आंवाला और एलोवेरा का जूस मिलाकर रोज सुबह इसका सेवन कर सकते हैं.

Topics mentioned in this article