इस फल को पीसकर खाने से गुर्दे की पथरी यूरिन के सहारे निकल आएगी बाहर

Kidney stone : हम यहां पर आपको पथरी ठीक करने का देसी इलाज बताने वाले हैं जिससे किडनी स्टोन यूरिन के सहारे बाहर आ जाएगी.

Advertisement
Read Time: 23 mins
वहीं, चीकू (cheeku) के फल को पीसकर खाने से गुर्दे की पथरी ठीक होती है.

Pathri ka gharelu upay : पथरी आजकल एक आम समस्या बन गई है. यह बीमारी तब होती है जब शरीर में मिनरल और साल्ट जम जाते हैं तो वो एक पत्थर का रूप ले लेते हैं. यह मूंग के दाने जितना होती है. इस बीमारी का मुख्य कारण शरीर में पानी की कमी होता है. इसलिए पानी पर्याप्त मात्रा में पीते रहना चाहिए. वहीं, मोटापा बढ़ना, फिजिकल एक्टिविटी का कम होना, उच्च रक्तचाप और शरीर में कैल्शियम अवशोषण में कमी से भी यह परेशानी हो सकती है. यह तो हो गई बात पथरी कैसे होती है. अब आते हैं इसके देसी इलाज पर जिससे पथरी यूरिन के सहारे बाहर आ सकती है.

इस फेस पैक से 7 दिन में चेहरे के जिद्दी दाग धब्बे होंगे गायब, इन चीजों को मिलाकर करना है तैयार

पथरी ठीक करने का घरेलू नुस्खा

घरेलू उपाय 1

आपको अगर पथरी हो गई है तो फिर सेब का सिरका सेवन करिए. यह पथरी को गला देती है. आप रोज दो छोटे चम्मच सिरके को गरम पानी में मिलाकर पी लीजिए. 

Advertisement
घरेलू उपाय 2

आपको बता दें कि नीबू का रस और जैतून तेल भी पथरी को गलाने में मददगार साबित होता है. इसका सेवन करने से कुछ ही दिन में आपको पथरी से छुटकारा मिल जाएगा.

Advertisement
घरेलू उपाय 3

अनार का जूस भी पथरी को ठीक करने में कारगर साबित होता है. इसका जूस पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती. जिससे पथरी की समस्या नहीं होती है. इससे किडनी स्टोन निकालकर बाहर आ जाता है.

Advertisement
घरेलू उपाय 4

वहीं, चीकू के फल को पीसकर खाने से गुर्दे की पथरी ठीक होती है. साथ ही यह गुर्दे के रोगों से भी राहत दिलाती है. तो आज ही आप इन नुस्खो को अपनाएं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jitendra Kumar EXCLUSIVE Interview: Kota Factory के जीतू भैया और Panchayat के सचिव जी से खास बातचीत
Topics mentioned in this article